मध्‍यप्रदेश में जीका का हाईअलर्ट, राजस्थान से आने वालों की होगी जांच, अब तक 50 मरीज मिले

शनिवार, 13 अक्टूबर 2018 (15:33 IST)
राजस्थान में जीका वायरस के बढ़ रहे खतरे के बीच पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में जीका वायरस को लेकर हाईअलर्ट घोषित कर दिया गया है। राजस्थान बॉर्डर से जुड़े सभी संभागों में अलर्ट जारी किया गया है, वहीं उज्जैन और ग्वालियर चंबल संभाग में विशेष अलर्ट घोषित किया गया है। वायरस के खतरे को देखते हुए रीजनल ज्वाइंट डायरेक्टर्स को निर्देश जारी किए गए हैं।


इसके अलावा राजस्थान से आने वाले सभी मरीज़ों की जीका वायरस की जांच की जाएगी। उल्‍लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में भोपाल स्थित एम्स में ज़ीका वायरस की जांच होती है। राजस्थान में जीका वायरस के बढ़ते हुए खतरे के बाद यह निर्देश जारी किया गया है।

गौरतलब है कि राजस्थान की राजधानी जयपुर में जीका वायरस से संक्रमण के दस नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को इस बारे में हुई समीक्षा बैठक के बाद यह नया आंकड़ा जारी किया।
ALSO READ: कैसे फैलता है खतरनाक जीका, क्या हैं लक्षण और उपचार...
बैठक में जीका के संक्रमण के मामले सामने आने के बाद हालात पर काबू पाने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की गई। विभागीय अधिकारियों के अनुसार, कुल 50 रोगियों में से 30 रोगी उपचार के बाद पूरी तरह स्वस्थ हैं। राजधानी में जीका वायरस संक्रमण के ज्यादातर मामले शास्त्रीनगर इलाके में सामने आए हैं, जहां फोगिंग तथा अन्य एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING