Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

लालकिले से गरजे PM मोदी : चीन को कराया शक्ति का अहसास, पाकिस्तान को याद दिलाई एयरस्ट्राइक

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 15 अगस्त 2021 (10:15 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने विस्तारवाद के नीति के लिए चीन और आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि भारत दोनों चुनौतियों का करारा जवाब दे रहा है।
देश के 75वें स्वाधीनता दिवस के मौके पर लालकिले (Red Fort) की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने यह बात कही। साथ ही उन्होंने कहा कि कोई बाधा 21वीं सदी के भारत के सपनों को पूरा करने से नहीं रोक सकती।
चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि आज दुनिया भारत को एक नई दृष्टि से देख रही है और इस दृष्टि के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं। एक आतंकवाद और दूसरा विस्तारवाद। भारत इन दोनों ही चुनौतियों से लड़ रहा है और सधे हुए तरीके से बड़े हिम्मत के साथ जवाब भी दे रहा है।
उन्होंने कहा कि भारत आज अपना लड़ाकू विमान, पनडुब्बी और गगनयान भी बना रहा है और यह स्वदेशी उत्पादन में भारत के सामर्थ्य को उजागर करता है।
 
उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में भारत के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने से कोई भी बाधा रोक नहीं सकती। हमारी ताकत हमारी जीवटता है, हमारी ताकत हमारी एकजुटता है। हमारी प्राण शक्ति, राष्ट्र प्रथम सदैव प्रथम की भावना है।

दिया नया नारा : ‘सबका साथ, सब का विकास और सबका विश्वास’ में ‘सबका प्रयास’ का नया नारा जोड़ते हुए कहा कि इससे आजादी के सौ साल पूरे होने से पहले नए भारत का सृजन किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि अमृतकाल के दौरान आधुनिक संरचना के निर्माण से गांवों और शहर के अंतर को पाटा जा सकता है ।सरकार लोगों के जीवन में बेवजह दखल नहीं देना चाहती है।
 
उन्होंने कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ से हर लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है। उज्ज्वला से आयुष्मान भारत पूर्णता में आगे बढ़ना है। शत प्रतिशत गांवों में सड़क हो और हर व्यक्ति के पास आयुष्मान भारत कार्ड हो ।गैस कनेक्शन , बीमा और पेंशन का हर व्यक्ति हकदार हो ।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि रेहड़ी पटरी पर सामान बेचने वाले और ठेला चलाने वालों को स्वनिधि योजना के तहत बैंकों से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत घरों को बिजली की सुविधा दी गयी है और शौचालय का निर्माण हो गया है। कुछ वर्षों के अंदर ही संकल्प को साकार करना होगा। 
 
जल मिशन योजना के तहत दो साल में ही साढ़े चार करोड़ घरों में नल से जल मिलने लगा है। मोदी ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर अच्छे अस्पताल की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है, जिनमें अधिकतर जगह ऑक्सीजन प्लांट भी होंगे। देश में अब तक 75 हजार हेल्थ वेलनेस सेंटर का निर्माण किया गया है।
 
चलेंगी 75 ट्रेनें  : मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय रेल बहुत तेजी से आधुनिक हो रही है। हमने तय किया है आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह के दौरान 15 अगस्त 2023 के पहले 75 वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएंगी, जो देश के कोने-कोने को आपस में जोड़ेंगी।
 
पर्यावरण संरक्षण के लिए रेल की भूमिका रेखांकित करते हुए, उन्होंने कहा कि रेलवे के शत प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है। इससे सर्कुलर इकोनॉमी को बल मिलेगा। मोदी ने किसानों की समृद्धि के लिए रेल के योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि रेलवे ने 70 से अधिक मार्गों पर किसान रेल चलायी हैं जिससे किसानों के उत्पाद देश-विदेश तक पहुंच सके। इस सुविधा से शाही लीची, काला चावल, हल्दी और अन्य उत्पाद दुनिया में भेजे जा रहे हैं । भारत कि मिट्टी से पैदा हुई खुशबू दुनिया में पहुंच रही है।

उन्‍होंने हवाई अड्डों के विकास का उल्लेख करते हुए कहा कि आज जिस गति से देश में नए हवाई अड्डों का निर्माण हो रहा है, उड़ान योजना दूर-दराज के इलाकों को जोड़ रही है, वह भी अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि बेहतर एयर कनेक्टिविटी देश के सपनों को उड़ान दे रही है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दिल्ली में होटल में आग लगने से 2 लोगों की मौत