Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारतीय सेना दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली सेना, पहले नंबर पर चीन, स्टडी में खुलासा

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
सोमवार, 22 मार्च 2021 (09:22 IST)
दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में भारतीय सेना चौथे नंबर पर है। डिफेंस वेबसाइट मिलिट्री डायरेक्ट (Military Direct) की तरफ से जारी की गई एक स्टडी के मुताबिक चीन के पास दुनिया की सबसे मजबूत सैन्य शक्ति है। स्टडी के अनुसार अमेरिकी सेना का बजट सबसे बड़ा है। इसके बावजूद 74 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है। इसके बाद रूस 69 पॉइंट्स के साथ तीसरे, 61 पॉइंट्स के साथ भारत चौथे पर और फिर 58 पॉइंट्स के साथ फ्रांस का नंबर है।

 
ब्रिटेन ने भी टॉप-10 में जगह बनई है और 43 पॉइंट्स के साथ 9वें नंबर पर है। स्टडी में कहा गया है कि अल्टीमेट मिलिट्री स्ट्रेन्थ इंडेक्स (ultimate military strength index) को बजट, सैनिकों की संख्या और परमाणु संसाधनों, औसत वेतन और इक्विपमेंट समेत कई फैक्टर्स को ध्यान में रखकर कैलकुलेट किया गया है। चीन के पास दुनिया की सबसे मजबूत सेना है और इसने इंडेक्स में 100 में से 82 पॉइंट्स हासिल किए हैं।
 
बजट, एयर और नौसेना की क्षमता आधार पर चीनी सेना को शक्तिशाली बताया गया है। दुनियाभर की सभी सेनाओं के मुकाबले अमेरिकी सेना का बजट सबसे अधिक है। अमेरिकी सेना का बजट 732 बिलियन डॉलर सालाना है। चीनी सेना 261 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे नंबर पर है। इसके बाद 71 बिलियन डॉलर के साथ भारत तीसरे नंबर पर है। इस स्टडी रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अगर कोई लड़ाई होती है तो समुद्री लड़ाई में चीन जीतेगा, हवाई लड़ाई में अमेरिका और जमीनी लड़ाई पर रूस जीतेगा।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
अमेरिका में कोरोना का विकराल रूप, 5 लाख से ज्यादा की मौत, ईरान में संक्रमितों की संख्‍या 18 लाख के पार