ऋषि कुमार शुक्ला CBI के नए निदेशक बनाए गए

शनिवार, 2 फ़रवरी 2019 (17:28 IST)
मध्यप्रदेश के पूर्व डीजीपी ऋषिकुमार शुक्ला को CBI का नया निदेशक बनाया गया है। खबरों के अनुसार नए सीबीआई निदेशकों में पांच अधिकारियों के नाम थे।

इनमें सीआरपीएफ प्रमुख आरआर भटनागर (1984 यूपी), एनएसजी प्रमुख सुदीप लखटकिया (1984 यूपी), राष्ट्रीय अपराधशास्त्र एवं विधि विज्ञान संस्थान के प्रमुख जावीद अहमद (1985 यूपी) और बीपीआरएंडडी चीफ एपी माहेश्वरी (1984 यूपी) भी शामिल थे। ऋषिकुमार शुक्ला 1983 की बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

शुक्ला के नाम पर सेलेक्ट कमेटी ने मुहर लगाई। इस कमेटी में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, पीएम मोदी और नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल थे। ऋषि कुमार शुक्ला की नियुक्ति दो सालों के लिए की गई है। ऋषि कुमार शुक्ला को काफी तेज-तर्रार अधिकारी माना जाता है। 
 
आलोक वर्मा को हटाए जाने के बाद से सीबीआई प्रमुख का पद 10 जनवरी से ही खाली था। भ्रष्टाचार के आरोपों पर गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना के साथ वर्मा का टकराव हुआ था। वर्मा के हटाए जाने के बाद से एम. नागेश्वर राव अंतरिम सीबीआई प्रमुख के तौर पर काम कर रहे हैं। अंतरिम निदेशक के तौर पर राव की नियुक्ति के खिलाफ दायर याचिका सुप्रीम कोर्ट में फिलहाल लंबित है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अयोध्या में जल्द होगा राम मंदिर का निर्माण, भाजपा निभाएगी अपना वादा