जयंत‍ सिन्हा ने कहा, सुधर रही है एयर इंडिया की स्थिति

गुरुवार, 27 दिसंबर 2018 (17:19 IST)
नई दिल्ली। सरकार ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र की विमामन कंपनी एयर इंडिया को मुनाफा कमाने वाली कंपनी में तब्दील करने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं और पिछले साढ़े चार साल के दौरान इसकी स्थिति में काफी सुधार हुआ है।


नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने लोकसभा में गुरुवार को एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के समय यह कंपनी बड़े नुकसान में चली गई थी, लेकिन मोदी सरकार ने इसके जीर्णोद्धार की योजना तैयार की जिसका मकसद इसे एक प्रतिस्पर्धी तथा लाभ देने वाली कंपनी के रूप में खड़ा करना है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के आने के बाद कंपनी के विमानों के बेड़े में इजाफा किया गया है और विमानों की संख्या 96 से बढ़कर 118 हो गई है। इसके अलावा घरेलू तथा विदेशी मार्गों पर उड़ानों का संचालन बढ़ाया गया है। इस अवधि में कंपनी की क्षमता में 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कंपनी में सुधार की योजना को प्रभावी तरीके से लागू किया जा रहा है। कंपनी बोर्ड द्वारा शासन में सुधार कार्यक्रमों को क्रियान्वित किया जा रहा है। इसके साथ ही प्रतिभाओं को विशेष महत्व दिया जा रहा है और कंपनी को मजबूत बनाने के लिए विश्वस्तरीय मानव संसाधन पद्धतियों को अपनाया जा रहा है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING