J&K : तीसरे दिन बड़गाम में CRPF पर ग्रेनेड से हमला, 6 जख्मी, डोडा में जिंदा पकड़ा गया 1 आतंकी

सुरेश एस डुग्गर

मंगलवार, 5 मई 2020 (17:40 IST)
जम्मू। लगातार तीसरे दिन आतंकियों ने सीआरपीएफ पर हमला किया है। आज बडगाम में आतंकियों ने सुरक्षाबलों को निशाना बना ग्रेनेड से हमला किया। इस दौरान सीआरपीएफ की 181वीं बटालियन का एक जवान, कश्मीर पुलिस का एएसआई और 4 स्थानीय नागरिक घायल हो गए।

घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि जवान के घायल होने की अभी तक अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है। दूसरी ओर सुरक्षाबलों ने डोडा से एक वांछित आतंकी को जिंदा गिरफ्तार किया है।

बडगाम में 24 घंटों के दौरान आतंकवादियों ने आज मंगलवार को यहां दूसरा ग्रेनेड हमला किया। इस हमले में पुलिस का एएसआई, सीआरपीएफ जवान समेत 6 लोग घायल हुए हैं जिनमें 4 स्थानीय नागरिक शामिल हैं। सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। हमले के तुरंत बाद सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर हमलावरों की तलाश शुरू कर दी।
 
पुलिस के अनुसार आतंकवादियों ने यह ग्रेनेड हमला करीब पौने बारह बजे के करीब किया। बडगाम की पाखरपोरा मार्केट में जब सभी लोग अपनी जरूरत का सामान खरीद रहे थे तभी कुछ संदिग्ध आतंकवादी वहां आए और उन्होंने मार्केट में सुरक्षा व्यवस्था बना रहे सीआरपीएफ व जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों को निशाना बनाते हुए ग्रेनेड फेंका। 
 
निशाने पर न गिरकर यह ग्रेनेड सुरक्षाकर्मियों से कुछ दूरी पर फटा, परंतु उसकी चपेट में आकर जम्मू-कश्मीर पुलिस का एएसआई गुलाम रसूल उर्फ दिलावर, सीआरपीएफ कांस्टेबल संतोष कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए। 
 
इसके अलावा मार्केट में खरीदारी कर रहे 4 स्थानीय नागरिक भी घायल हो गए हैं, जिनमें दो की पहचान शफीक अहमद नाजर, इरफान वानी के तौर पर हुई है अन्य दो घायलों में महिलाएं शामिल हैं।
 
हमले की सूचना मिलते ही पुलिस, सेना और सीआरपीएफ के जवानों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। मार्केट में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को भी खंगाला जा रहा है। जिला बडगाम में यह दूसरा ग्रेनेड हमला है।

इससे पहले कुछ आतंकवादियों ने जिला बडगाम में ही कल वागूरा पावर ग्रिड स्टेशन में तैनात सीआईएसएफ जवान को निशाना बनाते हुए उन पर ग्रेनेड फेंका था। इस हमले में भी एक जवान घायल हो गया था। घायल जवान को तुरंत अस्पताल ले जाया गया। जवान को मामूली चोटें आई थीं और अभी उसकी हालत बेहतर बताई जा रही है।
 
दूसरी ओर सुरक्षाबलों को कश्मीर में बड़ी कामयाबी हासिल हुई है, सुरक्षाबलों ने हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकी को जिन्दा पकड़ लिया है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार तड़के डोडा में सुरक्षाबलों को इलाके के टटना के शेख़पुरा में एक आतंकी के छिपे होने की सूचना मिली। इसके बाद इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया गया।
 
सेना, अर्द्धसैनिक बलों और जम्मू-पुलिस की ओर से चलाए इस सर्च ऑपरेशन के दौरान जब इलाके में छिपे आतंकी ने खुद को चारों तरफ से घिरा हुआ पाया तो उसने मौके से भागने की कोशिश की जिसके बाद उसे पकड़ लिया गया।
 
गिरफ्तार आतंकी की पहचान तनवीर अहमद मलिक के रूप में हुई है और वे पिछले कुछ समय से आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के लिए सक्रिय था। उसके पास से सुरक्षाबलों ने एक पिस्टल बरामद की है। गिरफ्तार आतंकी से पूछताछ जारी है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख J&K : संघर्षविराम का मजाक उड़ाता पाकिस्तान, 4 महीनों में LOC पर 1500 बार दागे गोले