कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार गिरी, कांग्रेस शासित अन्य राज्यों में भी बड़ा खतरा

मंगलवार, 23 जुलाई 2019 (20:04 IST)
बेंगलुरु। लंबे नाटक के बाद अन्तत: कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली जदएस-कांग्रेस सरकार गिर गई। गौरतलब है कि करीब एक साल के अंतराल में राज्य में दूसरी बार सरकार गिरी है। कांग्रेस-जेडीएस सरकार के गिरने के बाद हालांकि यह सवाल भी उठ रहे हैं कि क्या मध्यप्रदेश-राजस्थान जैसे राज्यों में भी कांग्रेस की सरकार गिर जाएगी।
 
मध्यप्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस निर्दलीय और अन्य दलों के विधायकों के सहारे से सरकार में बनी हुई है। अगर 2-3 विधायकों ने भी सरकार से समर्थन वापस ले लिया तो यहां भी सरकार संकट में पड़ सकती है।
 
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में 230 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारुढ़ कांग्रेस के 114 विधायक है जबकि में 200 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारुढ़ 99 विधायक है। बहरहाल दोनों ही राज्यों में कांग्रेस को सरकार गिरने का डर सता रहा है। 
 
कर्नाटक में पिछले कई दिनों से सत्ता को लेकर राजनीतिक घमासान जारी था। सीएम कुमारस्वामी को पहले ही अहसास हो गया था कि उनकी सरकार गिर जाएगी। इसी चलते के उन्होंने कहा था कि वे एक्सीडेंटल चीफ मिनिस्टर हैं।
 
दरअसल, कुमारस्वामी सदन में बहुमत साबित नहीं कर पाए। विश्वासमत पर वोटिंग के दौरान उनके पक्ष में 99 वोट पड़े, जबकि उनके विरोध में 105 वोट पड़े। वोटिंग के दौरान 19 विधायक अनुपस्थित रहे, जबकि स्पीकर ने वोट नहीं डाला।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सरकार गिरी, अब क्या होगा कर्नाटक में?