Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

11 राज्यों में फैला ‘लंपी’ रोग, महाराष्‍ट्र में 133 गांव प्रभावित

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 6 सितम्बर 2022 (10:03 IST)
पुणे। महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली समेत 11 राज्यों में फैला ‘लंपी’ रोग। अकेले महाराष्ट्र में पिछले एक महीने में ‘लंपी’ रोग से कम से कम 22 मवेशियों की मौत हुई है। 
 
महाराष्ट्र के जलगांव, अहमदनगर, अकोला, धुले, पुणे, लातूर, औरंगाबाद, बीड, सतारा, बुलढाणा, अमरावती, उस्मानाबाद और कोल्हापुर जिलों के 133 गांवों में यह बीमारी फैल चुकी है।
 
संक्रमित क्षेत्रों के 5 किलोमीटर के दायरे में 622 गांवों में कुल 2,21,090 पशुओं को टीके लगाए गए हैं। 1,224 संक्रमित मवेशियों में से 752 इलाज के बाद ठीक हो गए, जबकि 22 की अब तक मौत हो गई।
 
क्या है लंपी रोग : यह एक संक्रामक रोग है, जिसकी चपेट में आने वाले मवेशियों की त्वचा पर गांठें हो जाती हैं। रोग के लक्षणों में बुखार, दूध कम बनना, त्वचा पर गांठ, नाक तथा आंखों से पानी निकलना आदि शामिल हैं।
 
पशुपालन विभाग के अनुसार इस बीमारी का इलाज संभव है। उन्होंने पशुपालकों से आग्रह किया गया है कि वे निकटतम पशु औषधालय या पशुपालन विभाग के टोल-फ्री नंबर 18002330418 या पशु चिकित्सा सेवाओं के लिए राज्य-स्तरीय टोल-फ्री नंबर 1962 पर संभावित प्रकोप की सूचना देने के लिए संपर्क करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दिल्ली शराब घोटाले में ED की एंट्री, देशभर में 30 से ज्यादा स्थानों पर मारे छापे (Live Updates)