Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नगरोटा एनकाउंटर: बन टोल प्लाजा पर सुरक्षा बलों ने मोर्टार से उड़ाया ट्रक, 4 आतंकी ढेर

webdunia

सुरेश एस डुग्गर

गुरुवार, 19 नवंबर 2020 (10:43 IST)
जम्मू। सांबा सेक्टर से पाकिस्तान से घुसपैठ कर ट्रक में छिपकर घाटी जाने का प्रयास कर रहे जैश-ए-मोहम्मद के 4 आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने बन टोल प्लाजा पर मार गिराया है। जिस ट्रक में छिपकर ये आतंकी श्रीनगर की ओर जा रहे थे, सुरक्षाबलों ने पूरे ट्रक को ही मोर्टार से उड़ा दिया।
फिलहाल नगरोटा हाईवे पर वाहनों की आवाजाही को बंद कर दिया गया है और जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। बन टोल प्लाजा के आसपास के इलाकों में सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ है। इसी स्थान पर इस साल 31 जनवरी को भी तीन आतंकी मारे गए थे।
 
आज सुबह पांच बजे के करीब बन टोला प्लाजा पर सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच यह मुठभेड़ शुरू हुई। घाटी जाने वाले वाहनों की जांच के लिए बन टोल प्लाजा से पहले पुलिस ने एक नाका स्थापित किया है।
 
बताया जा रहा है कि सोपोर जा रहे एक ट्रक को पुलिस ने जांच के लिए जब नाके पर रोका तो ट्रक के पीछे छिपे आतंकियों ने घबराहट में सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड हमला कर दिया। ग्रेनेड फटने से दो जवान घायल हो गए। नाके पर तैनात सुरक्षाबलों ने इसी दौरान अपनी पोजीशन ले ली और आतंकियों पर गोलीबारी शुरू कर दी।
 
webdunia
इस बीच पुलिस की एसओजी टीम, सेना और सीआरपीएफ का संयुक्त दल भी मौके पर पहुंच गया। लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हाईवे पर वाहनों की आवाजाही को बंद कर दिया गया। टोल प्लाजा पर तैनात कर्मियों व जाम में फंसे वाहनों में बैठे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।
 
मुठभेड़ के पहले डेढ़ घंटे के भीतर ही सुरक्षाबलों ने ट्रक में छीपे तीन आतंकियों को मार गिराया था। एक आतंकी ट्रक में अभी भी मौजूद था जो रूक-रूककर सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर रहा था। सुरक्षाबलों ने उसे आत्मसमर्पण करने के लिए कहा परंतु वह नहीं माना। इसके बाद सुरक्षाबलों ने विस्फोटक का इस्तेमाल करते हुए पूरे ट्रक को ही उड़ा दिया। इस दौरान चौथा आतंकी भी मारा गया।
 
डीजीपी दिलबाग सिंह ने चारों आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि पाकिस्तान से आए इन आतंकियों ने सांबा सेक्टर से भारतीय सीमा में प्रवेश किया। बन टोल प्लाजा पर जब ट्रक को चौकिंग के लिए रोका गया तो इन आतंकवादियों ने वहां तैनात जवानों पर ग्रेनेड हमला किया जिसमें एसओजी के दो जवान घायल हो गए।दोनों जवानों को उपचार के लिए जीएमसी भर्ती कराया गया है। उसकी हालत बेहतर बताई जा रही है। घायलों की पहचान कांस्टेबल कुलदीप राज और मोहम्मद इशाक मलिक के रूप में हुई है। उन्हें ग्रेनेड से निकले छर्रे लगे हैं।
 
सुरक्षाबलों का कहना है कि जिस समय यह मुठभेड़ शुरू हुई उस दौरान काफी अंधेरा था। इस बीच कोई ट्रक से निकल जंगल में छिप न गया हो, इसकी पुष्टि करने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ है। बन टोल प्लाजा पर इस साल में यह दूसरा आतंकी हमला है।

इससे पहले गत 31 जनवरी 2020 को भी इसी तरह पाकिस्तान से घुसपैठ कर आए तीन आतंकवादियों ने ट्रक में छिपकर घाटी जाने का प्रयास किया था, जिसे सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया था। बन टोल प्लाजा के नजदीक इसी नाके पर सुरक्षाबलों ने ट्रक में छिपकर घाटी जा रहे तीनों आतंकवादियों को ढेर कर दिया था।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नगरोटा एनकाउंटर : सांबा बॉर्डर से बन टोल प्लाजा पहुंचने वाले आतंकियों ने 70 किमी का सफर तय किया