नरेन्द्र मोदी का अगला काम POK को भारत में शामिल करना

मंगलवार, 6 अगस्त 2019 (14:23 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री तथा जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर से सांसद जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को जम्मू-कश्मीर से संबंधित अनुच्छेद 370 हटाने के लिए वह धन्यवाद देते हैं तथा अगला काम पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को भारत का हिस्सा बनाना है।
 
सिंह ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2019 पर चर्चा के दौरान सदन में पूर्व प्रधानमंत्री नरसिंह राव की बात दोहराते हुए कहा कि कश्मीर नाम का कोई मुद्दा है ही नहीं। यदि कोई मुद्दा है तो वह यह है कि जम्मू-कश्मीर के पाकिस्तान के कब्जे वाले हिस्से को कैसे वापस पाया जाए। उन्होंने कहा कि अब अगला काम यही बचा है हमारा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को किस तरह वापस पाया जाए।
 
सिंह ने कश्मीर के एक हिस्से के सृजन और अनुच्छेद 370 के लिए कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकारों और देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 से जम्मू-कश्मीर में विकास अवरुद्ध पड़ा था, इसके कारण वहां के लोग अलग-थलग पड़ गए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य के राजनीतिक दलों ने अपने स्वार्थ के लिए अनुच्छेद 370 का  दुरुपयोग किया और जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ विश्वासघात किया।
उन्होंने कहा कि स्वयं नेहरू ने कहा था कि यह अस्थायी प्रावधान है। जब एक बार किसी ने उनसे पूछा था कि इसे कब हटाया जाएगा तो उन्होंने कहा था कि यह 'घिसते-घिसते अपने-आप घिस जाएगा।'
 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब आप इसे नहीं घिसा सके तो घिसाने के लिए मोदी और अमित शाह आ गए। कई उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि 60-70 के दशक तक आम राय बन चुकी थी कि अनुच्छेद 370 समाप्त होना चाहिए। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख फ्रेंचाइजी मालिक पीएसएल का पांचवां सीजन पाकिस्तान में कराने को राजी हुए