मोदी रविवार को तो राहुल शनिवार को करते हैं सबसे ज़्यादा ट्वीट, ऐसा है मोदी-राहुल का ‘डिजिटल वॉर’

पिछले लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया ने भाजपा के लिए अहम भूमिका निभाई थी। यूं कहा जाए कि देश में ‘मोदी लहर’ फैलाने का काम सोशल मीडिया ने ही किया था। यह देश का पहला ‘सोशल मीडिया इलेक्शन’ था। तब इसका कुल सीटों पर प्रभाव 30 से 40 फीसदी था। अब ऐसा अनुमान है कि पांच साल बाद यह बढ़कर 60 फीसदी तक पहुंचने वाला है।
 
सोशल मीडिया की बढ़ती पहुंच के चलते अब यह भाजपा और कांग्रेस जैसी प्रमुख पार्टियों के लिए एक ‘डिजिटल चुनावी मैदान’ बन गया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा की तरह ही लोगों के बीच पहुंच बढ़ाने के लिए भी कमर कस ली है। इसके परिणाम भी सामने आने लगे हैं।
 
ट्विटर एपीआई के मुताबिक, जहां पीएम मोदी के राहुल गांधी से पांच गुना ज़्यादा फॉलोअर्स हैं, वहीं रीट्वीट और लाइक्स प्रति ट्वीट के मामले में राहुल प्रधानमंत्री मोदी से आगे हैं। इतना ही नहीं, लाइक्सबडी प्रति ट्वीट में भी कांग्रेस पार्टी भाजपा से आगे है। एक अंग्रेज़ी वेबसाइट के सर्वे के मुताबिक, 2017 की शुरुआत से अब तक हर 13 में से एक ट्वीट में राहुल या तो ‘मोदी’ या ‘प्राइम मिनिस्टर’ लिखते हैं। वहीं, पीएम मोदी कभी भी अपने ट्वीट्स में सीधे तौर पर राहुल पर हमला नहीं बोलते। उन्होंने अब तक केवल 9 बार राहुल, गांधी या नेहरू का ज़िक्र किया है।
 
18 हैशटैग का जवाब 18 हैशटैग से! : इस साल हैशटैग की दुनिया में कांग्रेस भाजपा से आगे रही। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के पहले सितंबर में भाजपा और कांग्रेस ने औसतन 18 हैशटैग बनाए। किसी ने ये नहीं सोचा था कि #merapmchorhai जैसा हैशटैग ट्विटर पर ट्रेंड करेगा। भाजपा ने भी #RahulKaPuraKhandarChor जैसा हैशटैग ट्रेंड करके जवाबी हमला किया।
 
ये भी ट्रेंड में रहे : 
#कहां-गया 56 इंच का सीना, #गिरता रुपया मरता किसान, #ShahDoing चीरहरण
#ChirkutinChitrakoot, #RahulChorComment, #CongDogInsult
 
राहुल सुबह तो मोदी शाम को ट्वीट पर सक्रिय : बीते दिनों हुए विश्लेषण के मुताबिक, राहुल गांधी सुबह 9 से 10 बजे के बीच सबसे ज़्यादा यानी सात से 12 ट्वीट तक कर देते हैं। वहीं, पीएम मोदी अक्सर शाम को ट्विटर पर सक्रिय रहते हैं। पीएम मोदी रविवार को सबसे ज़्यादा सक्रिय रहते हैं। इस दिन उन्होंने 108 ट्वीट किए।
 
गुरुवार को मोदी सबसे कम ‘सोशल’ रहे जब उन्होंने एक दिन में महज 42 ट्वीट ही किए। वहीं, राहुल गांधी शनिवार को ट्विटर पर सबसे ज़्यादा सक्रिय रहते हैं और इस दिन 114 ट्वीट कर देते हैं। रविवार को हालांकि उनके ट्वीट की संख्या सबसे कम यानी 58 ही देखी गई।
 
- सुबह 6 से 7 बजे के बीच मोदी का पहला ट्वीट होता है
- ट्विटर पर राहुल के दिन की शुरुआत सुबह 8 बजे ही होती है
ट्‍विटर पर स्थिति
- नरेंद्र मोदी : 44.9 मिलियन फॉलोअर्स
- राहुल गांधी : 8.16 मिलियन फॉलोअर्स
- भाजपा: 10.3 मिलियन फॉलोअर्स
- कांग्रेस : 4.73 मिलियन फॉलोअर्स

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING