Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कल, मैसूरु में मुख्य कार्यक्रम में शामिल होंगे मोदी

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 20 जून 2022 (22:08 IST)
नई दिल्ली। आयुष मंत्रालय और कर्नाटक सरकार मैसूरु के मैसूरु पैलेस में प्रांगण में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15,000 से अधिक प्रतिभागियों के साथ योग करेंगे। आयुष मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार भारत और दुनियाभर में 25 करोड़ से अधिक लोग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के 8वें संस्करण का विषय 'मानवता के लिए योग' है।

 
आयुष मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार मैसूर में मुख्य समारोह में कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई, केंद्रीय आयुष, पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और आयुष मंत्रालय तथा कर्नाटक सरकार के अधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल होंगे।
 
सोनोवाल ने कहा कि महामारी के 2 वर्षों के बाद अब हम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को ऑफलाइन मोड में मना रहे हैं। 100 दिनों, 100 संगठनों, 100 शहरों के अभियान के माध्यम से जो उत्साह और उमंग पैदा हुआ है, वह न केवल भारत में बल्कि दुनियाभर में रिकॉर्ड भागीदारी की दिशा में आगे ले जाएगा। हम सभी को यह महसूस करना चाहिए कि यह माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी के अनुकरणीय और निरंतर प्रयासों के कारण ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस और योग के विज्ञान को दुनियाभर में मान्यता मिली है।

 
इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 में भारत में 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर केंद्रीय कैबिनेट मंत्रियों द्वारा 'गार्जियन रिंग', योग प्रदर्शन और मैसूरु दशहरा मैदान, मैसूरु में एक विशेष डिजिटल योग तथा स्थैतिक प्रदर्शनी में कई पहल को पहली बार देखा जाएगा।
 
गार्जियन रिंग कार्यक्रम में योग प्रदर्शन का सीधा प्रसारण तब किया जाएगा, जब लोग सूर्य के उदय के साथ-साथ 16 अलग-अलग समय क्षेत्रों में योग करेंगे। यह पूर्व में फिजी से शुरू होकर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और सैन फ्रांसिस्को में समाप्त होगा। इसका सीधा प्रसारण डीडी इंडिया पर सबेरे 3 से रात 10 बजे तक (भारतीय समयानुसार) किया जाएगा।
 
आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में, योग प्रदर्शन और समारोह पूरे भारत में 75 प्रतिष्ठित स्थलों पर आयोजित होंगे। भारत सरकार के केंद्रीय और राज्य मंत्री 75 स्थानों पर आयोजित योग प्रदर्शन में भाग लेंगे। डिजिटल योग प्रदर्शनी योग के इतिहास और ज्ञान को प्रदर्शित करने के लिए आभासी वास्तविकता (वीआर) जैसी नवीनतम तकनीकों का प्रदर्शन करेगी। स्थैतिक प्रदर्शनी में 146 स्टॉल हैं जिन्हें कर्नाटक सरकार और भारत सरकार के अंतर्गत योग संस्थानों, आयुष संस्थानों द्वारा लगाया गया है। यह आशा की जाती है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 समारोह में दुनियाभर के 25 करोड़ लोग भाग लेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कल ED के सामने फिर पेश होंगे राहुल गांधी, 4 दिन में 4 बार की पूछताछ