NIA ने मीरवाइज, गिलानी के बेटे को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया

शनिवार, 9 मार्च 2019 (21:26 IST)
श्रीनगर। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के नरमपंथी धड़े के प्रमुख मीरवाइज उमर फारुक और पाकिस्तानी समर्थक अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के बेटे नसीम गिलानी को आतंकवाद के वित्तपोषण के एक मामले में पूछताछ के लिए दिल्ली तलब किया है।
 
अधिकारियों ने रविवार को बताया कि भेजे गए नोटिस के अनुसार मीरवाइज और नसीम गिलानी से सोमवार को नई दिल्ली में एनआईए मुख्यालय में पेश होने को कहा गया है। एनआईए ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी और अलगाववादी समूहों को आर्थिक मदद मुहैया कराने के मामले में मीरवाइज समेत अलगाववादी नेताओं के परिसरों पर 26 फरवरी को तलाशी ली थी।
 
एनआईए के दल ने पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मीरवाइज, नसीम गिलानी और तहरीक-ए-हुर्रियत के अध्यक्ष अशरफ सहराई समेत कुछ अलगाववादी नेताओं के घरों पर तलाशी ली। जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के नेता यासिन मलिक, शबीर शाह, जफर भट और मसरत आलम के घरों पर भी तलाशी ली गई।
 
मीरवाइज और सहराई को छोड़कर बाकी सभी नेताओं को कुछ समय के लिए जेल भेज दिया गया। एनआईए ने पिछले साल मीरवाइज के 2 मामाओं- मौलवी मंजूर तथा मौलवी शफात तथा उसके करीबी सहयोगियों से पूछताछ की थी। मंजूर और शफात सेवानिवृत्त वरिष्ठ सरकारी अधिकारी हैं।
 
एनआईए की जांच में आतंकी गतिविधियों के वित्तपोषण, सुरक्षा बलों पर पथराव करने, स्कूलों को जलाने और सरकारी संस्थानों को नुकसान पहुंचाने में शामिल लोगों की पहचान करने का प्रयास किया गया है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख आकाश अंबानी की शादी में जुटे देश-विदेश के दिग्गज, देखें फोटो