अमेरिका में भारतीय विद्यार्थियों की संख्या 3% बढ़ी

सोमवार, 18 नवंबर 2019 (23:12 IST)
नई दिल्ली। अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में 2018-2019 के बीच 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ‘इंटरनेशनल एजुकेशन एक्सचेंज’ की 2019 ‘ओपन डोर रिपोर्ट’ के अनुसार, अमेरिका में कुल अंतरराष्ट्रीय छात्रों में 18 प्रतिशत भारतीय थे।

अमेरिका स्थित ‘इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन’ (आईआईई) विदेशी छात्रों और देश में अध्ययन करने वाले विद्वानों और ‘क्रेडिट-बेयरिंग’ पाठ्यक्रमों में विदेशों में अध्ययन कर रहे अमेरिकी छात्रों का वार्षिक सर्वेक्षण करता है।

दिल्ली में सोमवार को रिपोर्ट जारी करते हुए वाणिज्य मामलों के लिए अमेरिकी दूतावास मंत्री चैरिस फिलिप्स ने कहा, दोनों देशों के बीच छात्रों के संबंधों से उस नींव को मजबूत करने में मदद मिलती है, जिस पर हमारी रणनीतिक साझेदारी आधारित है।

चैरिस फिलिप्स ने कहा कि भारतीय छात्र बेहतर शिक्षा चाहते हैं और अमेरिका इस क्षेत्र में अच्छा मौका प्रदान करता है। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने 2018 में अर्थव्यवस्था में 44.7 अरब डॉलर का योगदान दिया था, जो पिछले वर्ष से 5.5 प्रतिशत अधिक था। वहीं लगातार दसवीं बार चीन के सबसे अधिक 3,69,548 छात्र थे। इसके बाद 2,02,014 छात्रों के साथ भारत दूसरे स्थान पर रहा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अपने आचरण और व्यवहार से विद्यार्थियों के लिए आदर्श बनें शिक्षक