पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए खोला एयरस्पेस, लंबे रूट के कारण हुआ 491 करोड़ रुपए का भारी नुकसान

मंगलवार, 16 जुलाई 2019 (08:24 IST)
नई दिल्ली। पाकिस्तान ने मंगलवार की सुबह सभी नागरिक उड़ानों को लिए अपने एयरस्पेस को खोल दिया। सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान ने इसके साथ ही फरवरी में बालाकोट हवाई हमलों के बाद से भारतीय उड़ानों पर लगाया गया प्रतिबंध भी हटा लिया।

पाकिस्तान के इस कदम से एयर इंडिया को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, जिसे पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण लगभग 491 करोड़ रुपए का भारी नुकसान उठाना पड़ा। दरअसल, पड़ोसी मुल्क का एयरस्पेस बंद होने के चलते इसे अपनी उड़ानों को लंबे रूट से संचालित करना पड़ रहा था। 
 
खबरों के अनुसार ‘पाकिस्तान ने सभी एयरलाइनों को आज लगभग 12.41 बजे से अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दी है। भारतीय एयरलाइन ऑपरेटर जल्द ही पाकिस्तान के एयरस्पेस के जरिए सामान्य रूट्स का उपयोग शुरू करेंगे।
 
पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने एयरमैन (NOTAM) को भारतीय मानक समय लगभग 12.41 पर एक नोटिस जारी किया, जिसमें कहा गया कि ‘तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र सभी प्रकाशित एटीएस (हवाई यातायात सेवा) मार्गों पर सभी तरह के सिविलियन ट्रैफिक के लिए खुला है।
 
भारतीय वायुसेना ने पुलवामा में आतंकी हमले के जवाब में बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर को तबाह कर दिया था। इसके बाद पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिए थे। इन प्रतिबंधों के हटने से भारतीय एयरलाइंस को काफी राहत मिली है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख वर्ल्ड कप में हार के बाद क्या कोहली की कप्तानी पर मंडरा रहा है खतरा?