Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पीएम मोदी ने किया 450 किमी लंबी गैस पाइपलाइन का उद्घाटन, बताए प्रोजेक्ट के 10 फायदे

webdunia
मंगलवार, 5 जनवरी 2021 (11:38 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया। उन्होंने इसे वन नेशन, वन गैस ग्रिड की दिशा में बड़ा कदम बताया।
 
पीएम मोदी 450 किमी लंबी इस पाइपलाइन को देश को समर्पित करते हुए कहा कि पाइप लाइन इस बात का बहुत बड़ा उदाहरण है कि विकास को प्राथमिकता देकर सभी मिलकर काम करें, तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं होता। 
 
उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट में कई दिक्कतें भी आईं, लेकिन हमारे श्रमिकों, इजीनियरों, किसानों और राज्य सरकारों के सहयोग से ये काम पूर्ण हुआ। कहने को तो ये पाइप लाइन है, लेकिन दोनों राज्यों के विकास को गति देने में इसकी बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि ये पाइप लाइन दोनों राज्यों में लाखों लोगों के लिए ईज ऑफ लिविंग बढ़ाएगी। दूसरा ये पाइप लाइन दोनों ही राज्यों के गरीब, माध्यम वर्ग और उद्यमियों के खर्च कम करेगी।
 
तीसरा फायदा यह होगी कि ये पाइप लाइन शहरों में सिटी गैस डिस्ट्रब्यूशन सिस्टम का माध्यम बनेगी। चौथा, ये अनेक शहरों में सीएनजी आधारित ट्रांस्पोर्ट सिस्टम को विकसित करने का माध्यम बनेगी।
 
पीएम मोदी ने कहा कि पांचवां ये मैंगलोर कैमिकल और फर्टिलाइजर प्लांट को ऊर्जा देगी, कम खर्च में खाद बनाने में मदद करेगी। छठा ये पाइप लाइन मैंगलोर रिफाइनरी और पेट्रो कैमिकल को ऊर्जा देगी, स्वच्छ ईंधन देगी।
 
उन्होंने कहा कि ये दोनों ही राज्यों में प्रदूषण कम करेगी। 8वां, प्रदूषण कम करने का सीधा असर पर्यावरण पर होगा। 9वां, पर्यावरण बेहतर होने से लोगों की सेहत अच्छी होगी। 10वां, जब प्रदूषण कम होगा, शहरों में गैस आधारित सेवा होगी, तो टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भारत में 6 माह में सबसे कम कोरोना के नए मामले, करीब 1 करोड़ स्वस्‍थ