Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पीएम मोदी बोले- ड्रोन तकनीक रोजगार देने वाली, भारत आज स्टार्टअप का पॉवर

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 27 मई 2022 (11:28 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को प्रगति मैदान में देश के सबसे बड़े ड्रोन उत्सव– ‘भारत ड्रोन महोत्सव 2022’ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत आज स्टार्टअप का पॉवर है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में ड्रोन का उपयोग और बढ़ेगा। मैं भी ड्रोन से विकास कार्यों का जायजा लेता हूं। खेत से लेकर खेल मैदानों तक ड्रोन का प्रयोग बढ़ेगा। लोगों को भरोसा है कि जिसका जो हक है मिलेगा। 
 
उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों के समय टेक्नॉलॉजी को समस्या का हिस्सा समझा गया, उसको गरीब विरोधी साबित करने की कोशिशें हुईं। इस कारण 2014 से पहले गवर्नेंस में टेक्नॉलॉजी के उपयोग को लेकर उदासीनता का वातावरण रहा। इसका सबसे अधिक नुकसान देश के गरीब को हुआ, वंचित को हुआ, मिडिल क्लास को हुआ।
 
पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को भारत ड्रोन महोत्सव के आयोजन के लिए मैं बहुत-बहुत बधाई देता हूं। आज इस ड्रोन प्रदर्शनी से मैं काफी प्रभावित हुआ हूं। मेरे लिए आज बहुत सुखद अनुभव रहा। जिन-जिन स्टॉल में मैं आज गया, वहां सभी लोग बहुत गर्व से कहते थे कि ये मेक इन इंडिया हैं।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि ड्रोन टेक्नॉलॉजी को लेकर भारत में जो उत्साह देखने को मिल रहा है, वो अद्भुत है। ये जो ऊर्जा नजर आ रही है, वो भारत में ड्रोन सर्विस और ड्रोन आधारित इंडस्ट्री की लंबी छलांग का प्रतिबिंब है। ये भारत में इंप्लायमेंट जनरेशन के एक उभरते हुए बड़े सेक्टर की संभावनाएं दिखाती है।
 
उन्होंने कहा कि ये उत्सव सिर्फ एक तकनीक का नहीं है, बल्कि नए भारत की नई गर्वनेंस का, नए प्रयोगों के प्रति अभूतपूर्व सकारात्मकता का भी उत्सव है। 8 वर्ष पहले यही वो समय था, जब भारत में हमने सुशासन के नए मंत्रों को लागू करने की शुरुआत की थी।
ड्रोन महोत्सव दो दिन तक चलेगा। इसमें सरकारी अधिकारियों, विदेशी राजनयिकों, सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, निजी कंपनियों और ड्रोन स्टार्ट-अप आदि सहित 1,600 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। प्रदर्शनी में 70 से अधिक प्रदर्शक ड्रोन के विभिन्न उपयोगों के बारे में अपने जौहर दिखायेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पंचायत चुनावों की तारीखों के ऐलान से पहले CM शिवराज का बड़ा ऐलान