Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

PM नरेन्द्र मोदी ने किया अटलब्रिज का उद्घाटन, देखें खूबसूरत तस्वीरें

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 27 अगस्त 2022 (21:50 IST)
अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती नदी पर पैदलयात्रियों के लिए अटल पुल का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री शनिवार से राज्य के दो दिवसीय दौरे पर हैं। इस पुल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है।
 
प्रधानमंत्री ने अपने दौरे के पहले दिन शाम को साबरमती रिवरफ्रंट पर आयोजित खादी उत्सव कार्यक्रम में एक सभा को संबोधित किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद नगर निगम द्वारा बनाए गए फुट ओवर ब्रिज का उद्‍घाटन किया। इस पुल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है।

 
प्रधानमंत्री के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई के प्रमुख सी आर पाटिल भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री ब्रिज पर भी गये और लोगों का अभिवादन किया।
 
मोदी ने खादी उत्सव के दौरान कहा कि अटल ब्रिज न सिर्फ साबरमती नदी के दोनों किनारों को जोड़ता है बल्कि यह डिजाइन और नवाचार में भी अनूठा है। इसकी डिजाइन तैयार करते समय प्रसिद्ध पतंग उत्सव को ध्यान में रखा गया।
 
उन्होंने कहा कि गांधीनगर और गुजरात ने अटलजी को काफी प्यार दिया। 1996 में अटलजी ने रिकार्ड मतों से गांधीनगर से लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। यह ब्रिज यहां के लोगों की ओर से उन्हें एक भावभीनी श्रद्धांजलि है।
webdunia
आकर्षक डिजाइन और एलईडी रोशनी से सुसज्जित यह पुल लगभग 300 मीटर लंबा और 14 मीटर चौड़ा है तथा रिवरफ्रंट के पश्चिमी छोर पर फूलों के बाग एवं पूर्वी छोर पर बन रहे कला और संस्कृति केंद्र को जोड़ता है।

मां से मिले मोदी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार की शाम गांधीनगर के रायसन इलाके में अपनी मां हीराबा मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। 
 
मोदी दिन में दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे। प्रधानमंत्री के छोटे भाई पंकज मोदी ने कहा कि वे देर शाम मां से मिले। उन्होंने बताया कि अहमदाबाद में खादी उत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद उनके साथ आधा घंटा बिताया।
 
बाद में प्रधानमंत्री गांधीनगर स्थित राजभवन के लिए रवाना हो गए जहां वे रात्रि विश्राम करेंगे । प्रधानमंत्री रविवार को कच्छ एवं गांधीनगर में कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।
 
खादी उत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने चरखे के साथ अपने निजी संबंध के बारे में बात की थी और याद किया कि उनकी मां बचपन में चरखे पर काम करती थीं। प्रधानमंत्री ने इससे पहले 18 जून को अपनी मां से मुलाकात की थी।
 
पैदल यात्रियों के अलावा साइकल चालक भी इस पुल का उपयोग नदी पार करने के लिए कर सकते हैं। इस पुल को तैयार करने में 2,600 मीट्रिक टन स्टील पाइप का उपयोग किया गया है और रैलिंग कांच एवं स्टील से बनाई गई है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

प्रयागराज में दबंगों से कब्जा मुक्त कराने पहुंची पुलिस पर पथराव, 2 पुलिसकर्मी घायल