Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पीएम मोदी से मिले ब्राजील के राष्‍ट्रपति, 15 समझौतों पर हस्ताक्षर

webdunia
शनिवार, 25 जनवरी 2020 (14:26 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो ने शनिवार को भारत और ब्राजील के बीच द्विपक्षीय संबंधों में नई गति पैदा करने के उद्देश्य से शनिवार को विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। दोनों देशों ने कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, जैव ऊर्जा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खनन, सांस्कृतिक आदान प्रदान, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। दोनों नेताओं के बीच 8 माह में यह तीसरी मुलाकात थी।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो के बीच व्यापार और निवेश के अहम क्षेत्रों, ऊर्जा, रक्षा तथा सुरक्षा, औषधि तथा वैज्ञानिक शोध में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हुए संबंधों के विविध आयामों पर व्यापक चर्चा हुई।
 
मोदी ने बोलसोनारो से बातचीत के बाद कहा, 'हम भारत और ब्राजील के बीच संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर सहमत हुए हैं। हम रक्षा औद्योगिक सहयोग को बढ़ाने के लिए नए तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और रक्षा सहयोग में हम व्यापक दृष्टिकोण आधारित सहयोग चाहते हैं।
 
उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सामरिक साझेदारी को और मज़बूत करने के लिए हमने एक वृहद कार्य योजना तैयार किया है। वर्ष 2023 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों का प्लैटिनम जुबली वर्ष होगा।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और ब्राजील के बीच जैव ऊर्जा, पशुधन अनुवांशिकी, स्वास्थ्य, पारंपरिक औषधि, साइबर सुरक्षा, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी, तेल एवं गैस तथा संस्कृति जैसे विविध क्षेत्रों में सहयोग और तेज़ी से आगे बढ़ेगा।
 
उन्होंने कहा कि हमने तय किया है कि दोनों देश बहुस्तरीय मुद्दों पर अपने सहयोग को और सुदृढ़ बनायेंगे तथा हम सुरक्षा परिषद, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में आवश्यक सुधार के लिए मिलकर प्रयास करेंगे। ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा के बाद कहा कि हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अब NIA करेगी भीमा कोरेगांव हिंसा मामले की जांच, कांग्रेस और NCP ने उठाए सवाल