Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पीएम मोदी बोले, 8 साल में 8 गुना बढ़ी इकोनॉमी, 5000 से ज्यादा स्टार्ट अप बायोटेक से जुड़े

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 9 जून 2022 (11:21 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बायो टेक स्टार्ट अप एक्सपो का उद्धाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो भारत के बायोटेक सेक्टर के ग्रोथ का प्रतिबिंब है। बीते 8 साल में भारत की बायोटेक इकोनॉमी 8 गुना बढ़ गई है। 10 अरब डॉलर से 80 अरब डॉलर तक हम पहुंच चुके हैं।
 
पीएम मोदी ने कहा कि बीते 8 वर्षों में हमारे देश में स्टार्ट-अप्स की संख्या, कुछ सौ से बढ़कर 70 हजार तक पहुंच गई है। ये 70 हजार स्टार्ट-अप्स लगभग 60 अलग-अलग इंडस्ट्रीज में बने हैं। इसमें भी 5 हजार से अधिक स्टार्ट अप्स, बायोटेक से जुड़े हैं।
 
उन्होंने कहा कि दुनिया में हमारे आईटी प्रोफेशनल्स की स्किल और इनोवेशन को लेकर ट्रस्ट नई ऊंचाई पर है। यही ट्रस्ट, यही रेपुटेशन, हम इस दशक में भारत के बायोटेक सेक्टर, बायो प्रोफशनल्स के लिए देख रहे हैं।
 
क्या है बायोटेक की सफलता के कारण : पीएम मोदी ने कहा कि भारत को बायोटेक के क्षेत्र में अवसरों की भूमि माना जा रहा है, तो उसके 5 बड़े कारण हैं। पहला- डायवर्स पापुलेशन, डायवर्स क्लायमेट झोन, दूसरा- भारत का टैलेंटेड हूमन कैपिटल पूल, तीसरा- भारत में इज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए बढ़ रहे प्रयास। चौथा- भारत में लगातार बढ़ रही बायो प्रोडक्ट्स की मांग, पांचवां- भारत के बायोटेक सेक्टर यानि आपकी सफलताओं का ट्रेक रिकॉर्ड।
 
बीते वर्षों में हमने अटल इनोवेशन मिशन, मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत जो भी कदम उठाए हैं, उनका भी लाभ बायोटेक सेक्टर को मिला है। स्टार्टअप इंडिया की शुरुआत के बाद हमारे बायोटेक स्टार्टअप्स में निवेश करने वालों की संख्या में 9 गुना की वृद्धि हुई है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 270 अंक से अधिक टूटा, निफ्टी भी 16,300 से नीचे