मोदी का बड़ा ऐलान, भारत में होगा तीनों सेनाओं का 1 प्रमुख

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

गुरुवार, 15 अगस्त 2019 (09:50 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लगातार छठी बार देशवासियों को संबोधित करते हुए भारत में चीफ ऑफ डिफेंस पद बनाने का महत्वपूर्ण ऐलान किया।
 
उन्होंने कहा कि तीनों सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल और उन्हें प्रभावी नेतृत्व मुहैया कराने के लिए ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ (सीडीएस) बनाया जाएगा, इससे सेना और अधिक प्रभावी होगी।
 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ रहा है, आतंकवाद का निर्यात करने वालों का असली चेहरा दुनिया के सामने लाना है।
 
उन्होंने कहा कि आतंकवाद मानवता के खिलाफ है। पूरी दुनिया को इसके खिलाफ एकजुट होकर आगे बढ़ना होगा। बांग्लादेश और श्रीलंका भी आतंकवाद से जूझ रहे हैं।
 
मोदी ने कहा कि बदलती सैन्य जरूरतों को देखते हुए यह पद जरूरी है। इसे देखते हए जल्दी ही यह व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इससे तीनों सेनाओं को शीर्ष स्तर और एक नेतृत्व मिलेगा जिसके नीचे तीनों सेना मिलकर अभियानों को अंजाम देंगी।
 
उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय में इस व्यवस्था को लागू करने के लिए लंबे समय से विचार चल रहा था। उन्होंने कहा कि सरकार सेनाओं की सभी जरुरतों को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। तीनों सेनाओं को एक कमान के नीचे लाने के लिए इस निर्णय का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख नरेन्द्र मोदी का बड़ा नारा 'स्वदेशी', लकी कल के लिए लोकल