Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से की बात, इस मुद्दे पर हुई चर्चा

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
मंगलवार, 9 फ़रवरी 2021 (00:04 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से बात की और इस दौरान दोनों नेताओं ने प्राथमिकताएं साझा करने के साथ ही कई क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।
 
मोदी और बाइडन ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे बाहर शांति और सुरक्षा के वास्ते रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए तत्परता व्यक्त की। पिछले महीने बाइडन के पदभार ग्रहण करने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत हुई।
मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति को अपनी शुभकामनाएं दीं। साथ ही दोनों नेता जलवायु परिवर्तन के खिलाफ सहयोग को और बढ़ाने पर सहमत हुए।
उन्होंने ट्वीट किया कि राष्ट्रपति बाइडन और मैं नियम आधारित व्यवस्था को लेकर प्रतिबद्ध हैं। हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे बाहर शांति और सुरक्षा के वास्ते रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।

म्यांमार के हालातों पर चर्चा : मोदी और बिडेन ने म्यांमार में वापस लोकतंत्र को बरकरार रखे जाने को लेकर भी सहमति व्यक्ति की जहां स्टेट काउंसलर आंग सान सू की और म्यांमार के राष्ट्रपति विन म्यिंट के खिलाफ तख्तापलट करने के बाद सेना ने एक साल के लिए आपातकाल लागू कर दिया है।

दोनों नेताओं ने साथ ही इस बात पर भी प्रतिबद्धत्ता व्यक्ति की कि अमेरिका और भारत वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिए मिलकर काम करेंगे तथा जलवायु परिवर्तन को लेकर भी अपनी साझेदारी को नवीनीकृत करेंगे।

इसके अलावा वैश्विक अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण इस तरह से करेंगे जिससे दोनों देशों के लोगों को फायदा हो। दोनों ने वैश्विक आतंकवाद के संकट के खिलाफ एक साथ खड़े होने को लेकर भी पूरी तरह से सहमति व्यक्त की। व्हाइट हाउस के अनुसार बातचीत के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने भी विश्व भर में लोकतांत्रिक संस्थानों और मानदंडों की रक्षा करने की अपनी इच्छा को रेखांकित किया और कहा कि अमेरिका-भारत संबंधों के लिए लोकतांत्रिक मूल्य साझा आधार है।

बिडेन के पिछले महीने राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद दोनों नेताओं के बीच फोन पर यह पहली बार बातचीत हुई है। इससे पहले मोदी ने जो बिडेन को राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद भी अपनी शुभकामनाएं भेजीं थीं।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
प्रधानमंत्री की इस टिप्पणी पर किसान मोर्चा ने जताया रोष, बोले- यह किसानों का अपमान है...