Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मोदी सरकार 6 और एयरपोर्ट को निजी हाथों में सौंपने की तैयारी में

webdunia
बुधवार, 25 सितम्बर 2019 (14:35 IST)
नई दिल्ली। मोदी सरकार ने जल्द 6 और एयरपोर्ट को निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर ली है और इन एयरपोर्ट को निजी हाथों में सौंपने के लिए अगले चरण की शुरुआत कर दी गई।
 
दूसरे चरण के लिए 6 और एयरपोर्ट की पहचान की गई है। इसमें इंदौर, भुवनेश्वर, अमृतसर, वाराणसी, रायपुर व त्रिची शामिल हैं। अभी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) इन एयरपोर्ट को ऑपरेट करती है। 6 एयरपोर्ट की पहले ही चरण में नीलामी हो चुकी है। सरकार को पहले चरण की तरह ही इस दूसरे चरण में निजी कंपनियों के दिलचस्पी दिखाए जाने की उम्मीद है।
पहले चरण में निजी कंपनियों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। उसी प्रकार दूसरे चरण में भी कंपनियां अच्छा रिस्पॉन्स दिखा सकती हैं। एसेट मॉनेटाइजेशन पर बनी कमेटी ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है। यह कमेटी सरकारी कंपनियों का विनिवेश करती है। कैबिनेट सचिव से भी इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।
 
अडाणी समूह को मिला 50 साल का ठेका : अडाणी समूह को 6 हवाई अड्डों के संचालन का पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत ठेका मिला। इस समूह को यह ठेका 50 साल के लिए दिया गया है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत 6 हवाई अड्डों को चलाने की अनुमति दी थी। 
 
बीती 25 फरवरी को सभी 6 हवाई अड्डों अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम, लखनऊ, मेंगलुरु, जयपुर और गुवाहाटी के परिचालन के लिए अडाणी समूह ने सबसे ऊंची बोली लगाई थी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

इम्तियाज जलील बोले, अंबेडकर के लिए अभी भी खुले हैं MIM के द्वार