Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अग्निपथ पर नहीं थमा बवाल, राजस्थान ने विरोध में पारित किया प्रस्ताव

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 19 जून 2022 (07:40 IST)
नई दिल्ली। बिहार समेत देश के कई राज्यों में अग्निपथ पर बवाल थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इसके विरोध में राजस्थान कैबिनेट ने प्रस्ताव पास किया है। केरल और तमिलनाडु सरकार ने भी योजना पर विचार करने की मांग की है।
 
रेलवे ने शनिवार को 369 ट्रेनों को रद्द कर दिया जिससे यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। एक दिन पहले भी रेलवे को विरोध प्रदर्शनों के चलते 200 से अधिक ट्रेनों को रद्द करना पड़ा था। ट्रेनों में आगजनी के बाद रेलवे ने राज्य में रात 8 से सुबह 4 बजे तक ही ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है।
 
बिहार में अब तक 700 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति को नुकसान हो चुका है। ‘बिहार बंद’ के दौरान रेलवे, सरकारी सम्पत्ति को विनष्ट करने तथा तोड़-फोड़ के विरुद्ध पूरे राज्य में कुल 25 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं तथा 250 अराजक तत्वों की गिरफ्तारी की गई है।
 
पुलिस के मुताबिक 16 जून से 18 जून तीन दिनों में कुल 138 प्राथमिकी दर्ज की गई है तथा 718 अराजक तत्वों को गिरफ्तार किया गया है। सीसीटीवी फुटेज तथा वीडियोग्राफी के जरिये अराजक तत्वों तथा हिंसा करने वालों की पहचान की जा रही है। पुलिस ने कहा कि जांच के क्रम में हिंसा करने वालों की पहचान होने पर उनके विरुद्ध विधि-सम्मत कार्रवाई की जाएगी।
बिहार पुलिस मुख्यालय द्वारा आम जनता तथा सभी छात्रों से शांति बनाए रखने, प्रशासन का सहयोग करने, किसी प्रकार के अफवाहों पर ध्यान नहीं देने तथा किसी के बहकावे में नहीं आने की अपील की गई है।

केंद्र सरकार ने कई प्रोत्साहनों की घोषणा की : केंद्र सरकार ने ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच शनिवार को अग्निवीरों के लिये अर्धसैनिक बलों और रक्षा मंत्रालयों की नियुक्तियों में 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा के साथ ही कई अन्य प्रोत्साहनों की घोषणा की।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

उत्तराखंड में तेजी से बढ़ रहा 'अग्निपथ' का विरोध, लगातार चौथे दिन युवाओं ने किया प्रदर्शन