Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

यूपी को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात, अखिलेश के ट्वीट से गरमाई सियासत, जानिए क्या है एक्सप्रेस-वे में खास...

webdunia
मंगलवार, 16 नवंबर 2021 (08:26 IST)
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को उत्तरप्रदेश को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात देंगे। 341 किमी लंबा यह एक्सप्रेसवे 9 जिलों लखनऊ से होते हुए बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर गुजरेगा। इस बीच सपा प्रमुख अखिलेश के ट्वीट से एक्सप्रेस वे पर सियासत गरमा गई है।
 
इस एक्सप्रेस-वे पर 3.41 मीटर की एयर स्ट्रिप भी बनाई गई है। एक्सप्रेस-वे पर 18 फ्लाइओवर, 7 रेलवे ओवर ब्रिज, 6 टोल, 5 रैंप पास और 7 अंडरपास बनाए गए हैं। इसके अलावा यहां 118 छोटे पुल और 502 पुलिया हैं। 6 लेन के एक्सप्रेस वे का विस्तार आठ लेन तक किया जा सकता है।
 
ऐसे 10-11 घंटे में पूरा होगा दिल्ली से सफर : एक्सप्रेस वे से गुजरने वाले वाहन  मात्र 10 से 11 घंटे में गाजीपुर से दिल्ली का सफर तय कर सकेंगे। अब गाजीपुर से लखनऊ का सफर 4 से 4:30 घंटे में हो सकेगा जबकि 3 से 3.30 घंटे में लखनऊ से आगरा पहुंचा जा सकेगा। वहीं आगरा से नोएडा पहुंचने में मात्र 2 से 2.30 घंटे लगेंगे।
 
एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। यहां 112 की गाड़ियों के साथ ही हर पैकेज पर 2 ऐंबुलेंस भी तैनात की गई है। हैलिपैड का निर्माण भी किया जाएगा।
 
एक्सप्रेस-वे पर 8 पेट्रोल पंप शुरू किए जाएंगे। साथ ही सीएनजी स्टेशन भी लगाया जाएगा। एक्सप्रेस-वे के किनारे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रिचार्ज स्टेशन भी बनाया जाएगा।
 
क्यो बोले अखिलेश : यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, फ़ीता आया लखनऊ से और नयी दिल्ली से कैंची आई सपा के काम का श्रेय लेने को मची है ‘खिचम-खिंचाई’। आशा है अब तक अकेले में बैठकर लखनऊवालों ने ‘समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे’ की लंबाई का आँकड़ा रट लिया होगा। सपा ‘बहुरंगी पुष्पवर्षा’ से इसका उद्घाटन करके एकरंगी सोचवालों को जवाब देगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कोविड: वैक्सीन की दो डोज़ लेने के बाद भी घर में फैला सकते हैं वायरस