Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

करारी हार के बाद कांग्रेस नेतृत्‍व पर उठे सवाल, क्‍या मुकुल वासनिक होंगे अगले अध्‍यक्ष...

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 13 मार्च 2022 (14:26 IST)
नई दिल्‍ली। हाल ही में हुए 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस अब आत्ममंथन कर रही है। पिछले कुछ चुनावों में कांग्रेस की हो रही लगातार हार से कांग्रेस नेतृत्व पर लगातार सवालिया निशान उठते रहे हैं। हालांकि कांग्रेस के कई वरिष्ठ पदाधिकारी इस पक्ष में नहीं हैं कि सोनिया गांधी इस्तीफा दें। लेकिन आज शाम होने वाली कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में देखते हैं क्‍या होता है...

खबरों के अनुसार, 2022 के विधानसभा चुनावों में 5 राज्यों में हुई करारी हार के बाद कांग्रेस आलाकमान रविवार शाम कांग्रेस वर्किंग कमेटी की आपातकालीन बैठक बुला रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बैठक में सोनिया गांधी अपने इस्तीफे की पेशकश करेंगी।

अगर सोनिया गांधी के अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर इस्तीफे की पेशकश पर आम सहमति बनती है तो कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक को पार्टी का अध्यक्ष बनाया जा सकता है। पार्टी का एक नाराज धड़ा प्रियंका गांधी की उत्तर प्रदेश में चुनावी रणनीतियों और टिकट बांटने की प्रक्रिया पर लगातार सवाल उठाता रहा है। ऐसे में अनुमान यह भी है कि वे भी इस्तीफे की पेशकश कर सकती हैं।

पंजाब में जिस तरीके का फैसला पार्टी नेतृत्व ने लिया है वह न सिर्फ आत्मघाती साबित हुआ बल्कि ऐसा लगता है कि पार्टी ने जानबूझकर पंजाब में ऐसी स्थिति पैदा की कि कांग्रेस के नेता ही आपस में लड़ते रहें।

गौरतलब है कि कांग्रेस की बैठक ऐसे समय में होने जा रही है जब उसने पंजाब में सत्ता गंवा दी और उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भी उसे करारी हार का सामना करना पड़ा है। उसे उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में से 2.33 फीसदी वोट हिस्सेदारी के साथ केवल 2 सीटें जीत सकी और उसके अधिकतर उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

‘केवल शिक्षा से ही संभव है परिवर्तन’, रामकृष्ण मिशन की कार्यशाला में शिक्षा नीति पर महानुभावों ने रखे विचार