Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कश्मीर में राहुल गांधी ने भरी हुंकार, केंद्र सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ संघर्ष जारी रहेगा

हमें फॉलो करें webdunia

सुरेश एस डुग्गर

मंगलवार, 10 अगस्त 2021 (14:12 IST)
जम्मू। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कश्मीर से हुंकार भरते हुए कहा कि वे केंद्र सरकार की गलत नीतिओं का हमेशा ही विरोध करते रहेंगें और इसके लिए उनका संघर्ष जारी रहेगा।

दो दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचे राहुल गांधी ने मंगलवार सुबह खीर भवानी माता के दर्शन किए। इसके बाद राहुल डल झील किनारे स्थित हजरतबल दरगाह पहुंचे। वहीं एमए रोड श्रीनगर में नवनिर्मित कांग्रेस भवन का उद्घाटन करने के बाद राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मैं केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ लड़ता रहूंगा।
 
राहुल ने प्रदेश की जनता से कहा कि मैं भले ही यहां (जम्मू कश्मीर) नहीं रहता, लेकिन मैं आप लोगों को समझता हूं। मेरे पुरखों को जेहलम से पानी जरूर मिला होगा और आपके रीति-रिवाज और आपकी संस्कृति भी मेरे साथ है। मुझे लगता है कि जब मैं कश्मीर आता हूं तो अपने घर आ जाता हूं।
 
webdunia
इस दौरान राहुल ने लोगों से कहा कि आप जो प्यार से हासिल कर सकते हैं, वह नफरत से हासिल नहीं किया जा सकता।
 
राहुल गांधी ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा भारत में सभी संस्थानों पर हमले हो रहे हैं, लोकतांत्रिक संविधान पर भी हमला हो रहा है। जम्मू कश्मीर पर सीधा हमला हो रहा है जबकि बाकी देश परोक्ष रूप से उसी हमले की चपेट में है। जब हम सरकार में थे तो देश के बाकी हिस्सों के साथ कश्मीर के लोगों को भी साथ लाए थे।

webdunia
उन्होंने कहा कि हमने प्यार से सब कुछ आजमाया। हम उन ताकतों के खिलाफ लड़ेंगे जो देश को बांटना चाहती हैं। मैं प्यार और सम्मान के साथ आया हूं और मुझे उम्मीद है कि जल्द से जल्द राज्य का दर्जा बहाल हो जाएगा। मैं जम्मू कश्मीर के लिए पूर्ण राज्य का दर्जा और निष्पक्ष चुनाव की मांग करता हूं।
 
श्रीनगर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व सांसद राहुल गांधी मां क्षीर भवानी का आशीर्वाद लेने के लिए मध्य कश्मीर के जिला गांदरबल के तुलमुला गांव में पहुंचे।
 
पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद के अलावा कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता उनके साथ थे। उन्होंने विधिवत रूप से मां क्षीर भवानी मंदिर में पूजा-अर्चना की और देश की सुख-समृद्धि, शांति की मां से कामना भी की।
 
कश्मीर घाटी में कांग्रेस प्रदेश प्रधान जीए मीर के बेटे के विवाह समारोह में शामिल होने के लिए सोमवार को श्रीनगर पहुंचे राहुल गांधी के दौरे में पहले से ही खीर भवानी मंदिर में आना शामिल था। यही वजह थी कि मंदिर मार्ग में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे। राहुल गांधी मंदिर परिसर में पहुंचकर मां भवानी के समक्ष नतमस्तक हुए और विद्वान पंडितों द्वारा करवाई गई विधिवत पूजा-अर्चना में भी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने मंदिर से जुड़ी धार्मिक कथा को भी पंडितों से जाना।
 
इस अवसर पर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राज्य को दो भागों में विभाजित किया गया और केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया गया। 16500 लोगों को जेलों में डाला गया। प्रदेश में हमें भूमि जैसे कुछ और अधिकारों की सुरक्षा की आवश्यकता है। एक विधेयक संसद में पेश किया जाना चाहिए और पारित किया जाना चाहिए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पीएम मोदी ने की 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के दूसरे चरण की शुरुआत