Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नरसिंहराव ने कहा था- अयोध्या में मंदिर था, जमीन हिन्दुओं को दे दो...

webdunia
शनिवार, 14 सितम्बर 2019 (18:02 IST)
अयोध्या। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा के सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि अयोध्या में विवादित श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण शीघ्र शुरू हो जाएगा। 
 
स्वामी ने शनिवार को कहा कि राम जन्मभूमि/बाबरी मस्जिद की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में प्रतिदिन हो रही है। मंदिर के पक्ष में सारे साक्ष्य मिले हैं, इसलिए मुझे लगता है कि मंदिर का निर्माण शीघ्र होगा। उन्होंने कहा कि विवादित श्रीराम जन्मभूमि के आसपास 67 हेक्टेयर भूमि केन्द्र सरकार के अधीन है। उस जमीन को सरकार राम जन्मभूमि को दे देगी, जिसमें निर्माण कार्य शुरू किया।
 
उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में 0.3 हेक्टेयर गर्भगृह का क्षेत्र है, जो विवादित है। उसी का फैसला होना है बाकी 67 हेक्टेयर जमीन केन्द्र सरकार के पास है। उन्होंने कहा कि मैंने उच्चतम न्यायालय में राम जन्मभूमि पर पूजा-पाठ करने के लिए संविधान के मूलभूत ढांचे के आधार पर अपना हक मांगा है। इसलिए उच्चतम न्यायालय का फैसला आस्था पर ही आएगा।
 
अयोध्या में पहले मंदिर ही था : स्वामी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री नरसिंहाराव ने भी उच्चतम न्यायालय में कहा था कि वहां पहले मंदिर था। मस्जिद बाद में बनी थी इसलिए उस जमीन को हिन्दुओं को दे देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सुन्नी वक्फ बोर्ड उच्चतम न्यायायलय में मस्जिद के पक्ष में सही जवाब नहीं दे पा रहा हैं, जबकि शिया वक्फ बोर्ड चाहती है कि यह जमीन हिन्दुओं को दे दिया जाए जिससे अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बाद काशी और मथुरा की बारी है।
 
देश में चल रही आर्थिक मंदी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण परिपक्व नेता है, लेकिन उनकी पढ़ाई का हिस्सा अर्थशास्त्र नहीं रहा है। इसीलिए अर्थशास्त्र का ज्ञान नहीं है। सरकार मुझसे सलाह मांगी होती तो मैं जरूर देता।
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा केन्द्र सरकार आर्थिक मंदी के लिए केन्द्र सरकार आरोप लगाए जाने के बारे में पूछे जाने पर स्वामी ने कहा कि आर्थिक मंदी इस सरकार में है, कहने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अपने समय में मौनी बाबा थे। वह किसी के इशारे पर सरकार चलाते थे।
 
इसलिए तिहाड़ जेल में हैं चिदंबरम : उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं गृहमंत्री अमित शाह ने ऐतिहासिक काम करके जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटा करके देश को और मजबूत किया है। उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कांग्रेस शासनकाल में गृहमंत्री रहते हुए मासूम लोगों को जेल भेजा था, उसी का परिणाम है कि वह तिहाड़ जेल में है। स्वामी दो दिवसीय दौरे पर अयोध्या में हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

चीन में लांच हुई इलेक्ट्रिक रेनो क्विड, भारत आने वाली क्विड फेसलिफ्ट जैसा है इसका डिजाइन