Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Weather Updates: कश्मीर घाटी में शीतलहर से मिली राहत, नए साल में हो सकती है बर्फबारी

webdunia
मंगलवार, 31 दिसंबर 2019 (15:42 IST)
श्रीनगर। कश्मीर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान में सुधार होने के चलते लोगों को शीतलहर से कुछ राहत मिली है, हालांकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार से घाटी में बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि घाटी में रात के तापमान में कल रात सुधार हुआ, जिससे निवासियों को राहत मिली।
उन्होंने कहा कि श्रीनगर शहर में बीती रात पारा 0 से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इससे एक रात पहले तापमान 0 से 6.5 डिग्री नीचे था यानी तापमान में करीब 3 डिग्री का सुधार दर्ज किया गया। अधिकारी ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग स्थित स्की रिजॉर्ट में बीती रात तापमान 0 से 7.2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया, जो इससे पिछली रात 0 से 7.8 डिग्री नीचे था। उन्होंने बताया कि उत्तरी कश्मीर के बारामूला में स्थित गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा रहा।
 
अधिकारी ने कहा कि पहलगाम रिसॉर्ट में रात का तापमान, 0 से 5.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जबकि इससे एक रात पहले यह आंकड़ा 0 से 10.2 डिग्री सेल्सियस नीचे था। दक्षिण कश्मीर में स्थित पहलगाम वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविरों में एक है। उन्होंने बताया कि लद्दाख केंद्र शासित राज्य के लेह में पारा 0 से 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात के 0 से नीचे 20.1 डिग्री के तापमान से 5 डिग्री कम है। द्रास में तापमान 0 से 22.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।
 
कश्मीर में 'चिल्लई कलां' का समय चल रहा है, जिसका अर्थ है सर्दियों के 40 सबसे ठंडे दिन। यह 21 दिसंबर से 31 जनवरी तक चलता है। कश्मीर में इसके बाद भी शीतलहर जारी रहती है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि बुधवार से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में मध्यम से भारी बर्फबारी हो सकती है।
 
अधिकारी ने कहा कि एक जनवरी की दोपहर से 3 जनवरी तक कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख के पहाड़ी इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी हो सकती है।
 
पंजाब, हरियाणा में ठंड का प्रकोप; नारनौल सबसे ठंडी जगह : पंजाब और हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप मंगलवार को भी जारी रहा और दोनों राज्यों में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा। यहां मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हरियाणा के नारनौल में तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से 3 डिग्री नीचे था।
 
दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में तापमान सामान्य से एक डिग्री कम, 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। क्षेत्र में हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सितम जारी रहने के बीच हिसार में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री, अंबाला में 4.6, रोहतक में 4.8, सिरसा में 4.9 और करनाल में 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
 
पंजाब में अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में क्रमश: 3.4, 4.1 और 4.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। पठानकोट, आदमपुर, बठिंडा और हलवारा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.5, 3.6, 4.2 और 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटियाला, पठानकोट, गुरदासपुर समेत कई अन्य स्थानों पर कोहरा भी छाया रहा जिससे दृश्यता घट गई।  (फ़ाइल चित्र)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कांग्रेस ने बिपिन रावत को CDS बनाने पर उठाए सवाल