आरएसएस ने भाजपा को चेताया, मोदी-शाह हमेशा नहीं कर सकते मदद

शुक्रवार, 21 फ़रवरी 2020 (09:26 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली चुनाव में भाजपा की करारी हार की समीक्षा करते हुए आरएसएस के मुखपत्र ऑर्गनाइजर ने कहा कि मोदी-शाह हमेशा नहीं कर सकते मदद, पार्टी कार्यकर्ताओं को भी जीत के लिए मेहनत करना होगी। 
 
उल्लेखनीय है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में पूरी ताकत झोंकने के बाद भी बीजेपी सिर्फ 8 सीटें ही जीत पाई हैं। चुनाव नतीजों से भाजपा नेता हैरान है।
 
राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के अंग्रेजी मुखपत्र 'ऑर्गनाइजर' ने समीक्षा के दौरान पार्टी की दिल्ली इकाई और चुनाव में उतारे गए उम्मीदवारों के बारे में अवलोकन छापा है। लेख में कहा गया है कि एक संगठन के तौर पर हर चुनाव केवल नरेंद्र मोदी और अमित शाह के भरोसे नहीं लड़ा जा सकता।
 
लेख में कहा गया है कि विधानसभा स्तर पर राज्य इकाइयों को ही आगे आना होगा। स्थानीय आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए दिल्ली में संगठन के पुनर्निर्माण के अलावा कोई विकल्प नहीं है।
 
'ऑर्गनाइजर' के अनुसार, साल 2015 के बाद से बीजेपी ने जमीनी स्तर पर खुद की ढांचागत व्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए कोई काम नहीं किया। चुनाव के आखिरी चरण में प्रचार-प्रसार को चरम पर ले जाने में भी पार्टी पूरी तरह से विफल रही, जिसके कारण पार्टी को चुनाव में काफी नुकसान हुआ।
 
लेख में बताया गया है कि अरविंद केजरीवाल के भगवा अवतार को बीजेपी समझ ही नहीं पाई, जबकि पार्टी के नेताओं को इस ओर ध्यान देने की जरूरत थी। लेख के जरिए यह बताने की कोशिश की गई है कि दिल्ली इकाई इस पूरे चुनाव में हर मुद्दे पर विफल रही।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Corona virus : दक्षिण कोरिया ने 52 नए मामलों की पुष्टि की, पीड़ितों की संख्या 156 पहुंची