सेल ने उतारा स्टेनलेस स्टील का कूड़ादान, जमीन के अंदर होगा स्थापित, भरने पर भेजेगा संकेत

सोमवार, 18 मार्च 2019 (22:41 IST)
नई दिल्ली। देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी इस्पात उत्पादक कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में अनूठी पहल की है। इस पहल के तहत सेल ने स्टेनलेस स्टील से बने कूड़ादान उतारे हैं। भरने पर ये कूड़ेदान खुद-ब-खुद कूड़ा उठाने वाली गाड़ी को संकेत भेज देगा।
 
सेल के इस कूड़ेदान से बने स्मार्ट गार्बेज स्टेशन की शुरुआत देश की राजधानी दिल्ली के भीकाजी कामा प्लेस से होने जा रही है जिसका विकास दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) द्वारा किया जा रहा है।
 
इस 'स्मार्ट गार्बेज स्टेशन' में सेल के सेलम स्टेनलेस स्टील से बने पर्यावरण अनुकूल कूड़ेदान रखे जाएंगे जिन्हें जमीन के अंदर रखा जाएगा, जो शहरों को कूड़े-कचरे के बेलगाम जमाव से न केवल छुटकारा दिलाएंगे बल्कि दुर्गंध और बीमारियों से भी लोगों का बचाव करेंगे।
 
कंपनी ने सोमवार को बयान में कहा कि सेल के स्टेनलेस स्टील गार्बेजबिन से बने स्मार्ट गार्बेज स्टेशन शहरों को न केवल 'स्मार्ट लुक' देंगे बल्कि दुनियाभर में स्वच्छ भारत की छवि उभारने में भी मददगार होंगे। उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) द्वारा उत्तरी दिल्ली के कमला नगर में विकसित किए जा रहे इसी तरह के एक और स्मार्ट गार्बेज स्टेशन के लिए भी सेल स्टेनलेस स्टील से बने कूड़ेदान की आपूर्ति करेगी।
 
इन कूड़ेदानों को जमीन में रखने के लिए आरसीसी पिट बनाया जाएगा जिसमें पर्यावरण अनुकूल पुन:चक्रीय योग्य और नॉन-रिसाइक्लेबल 2 तरह के सेल के स्टेनलेस स्टील कूड़ेदान स्थापित किए जाएंगे। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख बीसीसीआई का रवैया नरम, राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी के साथ 6 महीने काम करेगा