कांग्रेस को बड़ा झटका, गांधी परिवार के करीबी संजय सिंह ने छोड़ा साथ, बीजेपी में होंगे शामिल

मंगलवार, 30 जुलाई 2019 (16:11 IST)
नई दिल्ली। कांग्रेस को एक और बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने अपनी राज्यसभा सदस्यता और पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने उनका इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया। संजय ने राज्यसभा की सदस्यता से उस समय इस्तीफा दिया है जब सरकार की ओर से पेश तीन तलाक बिल पर बहस चल रही है। संजय सिंह बुधवार को बीजेपी में शामिल होंगे।
 
संजय सिंह को गांधी परिवार का काफी करीबी माना जाता है। बताया जा रहा है कि उनकी दूसरी पत्नी अमिता सिंह भी कांग्रेस छोड़ेंगी। संजय सिंह की पहली पत्नी गरिमा सिंह अमेठी से बीजेपी विधायक हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में संजय सिंह को सुल्तानपुर से मेनका गांधी से हार का सामना करना पड़ा था। 
 
कांग्रेस बाद में संजय सिंह को असम से राज्यसभा सांसद बनाया था। 1980 में जब नेहरू-गांधी परिवार के सदस्य ने अमेठी से चुनाव लड़ने का फैसला किया तो संजय सिंह ने संजय गांधी को अपना समर्थन दिया था। अमेठी पर मजबूत पकड़ रखने वाले संजय सिंह पहले भी एक बार कांग्रेस का साथ छोड़ चके हैं।
 
इस्तीफा देने के बाद संजय सिंह ने कहा कि बहुत सोच-विचार कर फैसला किया है। कांग्रेस में 15-20 सालों से संवादहीनता की स्थिति बनी हुई है। वे बिना शर्त भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं। 
 
संजय सिंह के राज्यसभा सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद संसद के इस ऊपरी सदन का कुल स्ट्रेंथ घटकर 240 रह जाएगा। 245 सदस्यों वाले इस सदन की पहले चार सीटें खाली थीं। अब संजय सिंह के इस्तीफे से 5 सीटें खाली हो गईं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख राज्यपाल लालजी टंडन के पदभार ग्रहण करने के बाद मप्र में सियासी हलचल तेज