Weather Predict: उत्तरी भारत में कड़ाके की सर्दी जारी, मध्यभारत में मौसम शुष्क रहेगा

मंगलवार, 11 फ़रवरी 2020 (07:50 IST)
नई दिल्ली। उत्तरी भारत में कड़ाके के सर्दी जारी है और वहां एक नया पश्चिमी विक्षोभ आता दिखाई दे रहा है। इस विक्षोभ के कारण 11 फरवरी की शाम या रात से पहाड़ों पर मौसम फिर से बदल जाएगा। 11 फरवरी की रात से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में बारिश और बर्फबारी शुरू होने की संभावना है।
ALSO READ: Weather Prediction : नहीं मिलेगी सर्दी से राहत, देश के कई राज्‍यों में बारिश की संभावना
इन राज्यों में 12 फरवरी से मौसम की गतिविधियां बढ़ सकती हैं, इसके साथ ही उत्तराखंड में भी बारिश और बर्फबारी 12 से ही देखने को मिल सकती है। उत्तराखंड समेत पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तरप्रदेश और उत्तरी राजस्थान में फिलहाल मंगलवार को मौसम शुष्क रहेगा। इन भागों में हवाओं के कमजोर पड़ने से न्यूनतम तापमान बढ़ेगा और लोगों को सर्दी से राहत मिलने लगेगी।
पूर्वी भारत में मौसम शुष्क रहेगा : पूर्वी भारत के राज्यों में लगभग सभी जगहों पर मौसम शुष्क रहने की संभावना है, जबकि पूर्वोत्तर में असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। उत्तर में शुष्क दिवस आ जाने के कारण ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएं कमजोर पड़ने लगेगी जिससे लखनऊ, वाराणसी से लेकर पटना, नवादा, जहानाबाद, रांची, धनबाद, कोलकाता, वर्धमान, भुवनेश्वर तक पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के शहरों में दिन और रात के तापमान में हल्की वृद्धि हो सकती है।
 
मध्यभारत में बढ़ेगा तापमान : मध्यभारत में कोई सक्रिय मौसमी सिस्टम नहीं होने से यह आशा की जा रही है अब छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और दक्षिणी राजस्थान के सभी शहरों में मौसम शुष्क रहेगा। 
मराठवाड़ा में 1-2 स्थानों पर बादलों की गर्जना हो सकती है। महाराष्ट्र, दक्षिण-पश्चिमी मध्यप्रदेश और गुजरात में दक्षिण-पूर्वी गरम हवाएं चलेंगी। इससे मुंबई, सूरत, इंदौर, उज्जैन समेत आसपास के इन शहरों में दिन का तापमान बढ़ सकता है।
 
अरब सागर के ऊपर बने चक्रवाती क्षेत्र और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण आंध्रप्रदेश में कुछ स्थानों पर जबकि तेलंगाना, तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक के शहरों में 1-2 स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश में न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो सकती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख CRR प्रावधान से छूट प्राप्त कर्ज पर RBI ने दी यह नई सुविधा