सोनिया गांधी बनीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष, राहुल का इस्तीफा स्वीकार

शनिवार, 10 अगस्त 2019 (22:59 IST)
नई दिल्ली। कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारिक संस्था कार्यसमिति ने शनिवार देर रात पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को सर्वसम्मति से अंतरिम अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया जिसे सोनिया गांधी ने इसे स्वीकार कर लिया है।
 
कार्यसमिति की शनिवार को दो बार हुई बैठक के बाद पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल तथा मीडिया प्रभारी रणदीपसिंह सुरजेवाला ने बताया कि कार्यसमिति की पहले सुबह बैठक हुई थी जिसमें राहुल गांधी से अध्यक्ष पद पर बने रहने का सर्वसम्मति से अनुरोध किया गया था, लेकिन वे अपने इस्तीफे पर कायम रहे।
 
इसके मद्देनजर 5 उपसमितियां गठित कर उनसे नए अध्यक्ष के बारे में विचार-विमर्श करने और इस संबंध में रात 8 बजे तक रिपोर्ट देने को कहा गया था। उपसमितियों ने प्रदेश इकाइयों के अध्यक्षों, विधायक दलों के नेताओं, पार्टी के महासचिवों तथा उसके लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों तथा अन्य वरिष्ठ नेताओं से विचार-विमर्श किया और सभी ने कार्यसमिति को अपनी रिपोर्ट सौंपी।
 
उन्होंने बताया कि सभी उपसमितियों ने राहुल गांधी को पद पर बने रहने की फिर से अनुरोध करने का निर्णय लिया गया। इसके बाद कार्यसमिति ने प्रस्ताव पारित कर गांधी से अनुरोध किया कि वे पार्टी के हर नेता और प्रतिनिधि की इच्छा के अनुरूप अपना इस्तीफा वापस ले लें, लेकिन उन्होंने इस अनुरोध को विनम्रता से ठुकरा दिया।
 
गांधी ने कहा कि जवाबदेही की कड़ी उनसे ही शुरू होनी चाहिए इसलिए वे अध्यक्ष पद पर नहीं रहेंगे। गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दिया था। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख जमीन धोखाधड़ी मामले में हो सकती है आजम खान की गिरफ्‍तारी, प्राथमिकी दर्ज