Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

काबुल से 129 भारतीयों को लेकर दिल्‍ली पहुंची एयर इंडिया की फ्लाइट

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 16 अगस्त 2021 (21:49 IST)
काबुल, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से 129 भारतीयों को लेकर रवाना हुई एयर इंडिया की फ्लाइट AI244 दिल्ली पहुंच गई है। इससे पहले दिल्ली-काबुल एयर इंडिया की एक निर्धारित फ्लाइट ने राजधानी के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से दोपहर के बाद उड़ान भरी थी।

बता दें कि भारत ने काबुल से अपने सैकड़ों अधिकारियों और नागरिकों को निकालने के लिए आकस्मिक योजनाएं बनायी थी। अधिकारियों ने बताया कि सरकार काबुल में भारतीय दूतावास के अपने कर्मचारियों और भारतीय नागरिकों की जान जोखिम में नहीं डालेगी और जरूरत पड़ने पर आपात स्थिति में उन्हें बाहर निकालने के लिए योजनाएं बना ली गयी हैं।

उन्होंने बताया, 'सरकार अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे घटनाक्रमों पर करीबी नजर रख रही है। हम काबुल में भारतीय दूतावास में अपने कर्मचारियों की जान खतरे में नहीं डालेंगे।

'काबुल से आ रही खबरों के अनुसार, तालिबान के लड़ाकों ने शहर के बाहरी इलाकों में प्रवेश कर लिया है जिससे निवासियों में डर और घबराहट पैदा हो गयी है। पिछले कुछ दिनों में तालिबान ने अफगानिस्तान के ज्यादातर हिस्सों पर कब्जा जमा लिया है। उसने कंधार, हेरात, मजार-ए-शरीफ और जलालाबाद जैसे शहरों समेत 34 में से 25 प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा जमा लिया है।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन ने ट्वीटर पर कहा कि काबुल में हालात नियंत्रण में हैं और उस पर हमला नहीं किया गया है। हालांकि छिटपुट गोलीबारी की घटनाएं हुई हैं। उसने बताया कि अफगान सुरक्षा बल अपने अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ काम कर रहे हैं ताकि काबुल की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकें।

पश्तो भाषा में एक बयान में कहा गया है, 'काबुल पर हमला नहीं किया गया है। देश के सुरक्षा और रक्षा बल शहर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं तथा हालात नियंत्रण में हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Afghan-Taliban Crisis: राष्ट्र को संबोधित करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन