तहरीक उल मुजाहिद्दीन आतंकी संगठन घोषित, लगा प्रतिबंध, कई सदस्‍य गिरफ्तार

बुधवार, 6 फ़रवरी 2019 (16:38 IST)
नई दिल्ली। सरकार ने जम्मू-कश्मीर में सक्रिय तहरीक उल मुजाहिद्दीन नामक समूह को आतंकवादी संगठन घोषित करते हुए प्रतिबंधित कर दिया है।


केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी कर तहरीक उल मुजाहिद्दीन को आतंकवादी संगठनों की सूची में शामिल कर दिया है। इसमें कहा गया है कि संगठन आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त है। जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा हाल ही में दर्ज कई मामलों में आतंकवादी घटनाओं में उसकी मुख्य भूमिका होने की बात सामने आई है तथा उसके सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है।

मंत्रालय ने बताया है कि संगठन राज्य में ग्रेनेड हमलों और हथियार छीनने की घटनाओं तथा हिजबुल मुजाहिद्दीन (एचएम) और लश्कर ए तैयबा (एलईटी) जैसे अन्य आतंकवादी संगठनों को वित्तीय सहायता प्रदान करता रहा है। इसलिए गैर कानूनी क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम, 1967 की प्रथम अनुसूची में तहरीक उल मुजाहिद्दीन का नाम शामिल किया गया है। इस सूची में नाम शामिल होने का मतलब यह है कि केंद्र सरकार उसे आतंकवादी संगठन मानती है।

मंत्रालय ने बताया कि यह आतंकवादी गतिविधियों के माध्यम से इस उद्देश्य की प्राप्ति में लगा हुआ है। इसके लिए उसे विदेशों से भी पैसा तथा अन्य मदद प्राप्त हो रही है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख सेंसेक्स ने लगाई लंबी छलांग, निफ्टी 11000 के पार