थार एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने दिखाई हरी झंडी

शनिवार, 10 अगस्त 2019 (17:36 IST)
नई दिल्ली। कराची जाने वाली थार एक्सप्रेस को पड़ोसी देश में आगे की यात्रा के लिए शनिवार को पाकिस्तान से मंजूरी मिल गई। इस ट्रेन में 165 यात्री सवार हैं। अधिकारियों ने इस बारे में बताया।
 
उन्होंने बताया कि ट्रेन पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित जीरो प्वाइंट स्टेशन पर पहुंचेगी, जिसके बाद यात्रियों का स्थानांतरण होगा।
 
पाकिस्तान ने शुक्रवार को कहा था कि उसने भारत के लिए सभी ट्रेन सेवाएं रोक दी हैं। पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने इस्लामाबाद में घोषणा की थी कि यह अंतिम जोधपुर-कराची ट्रेन होगी।
 
उन्होंने दलील दी कि भारत संघ में जम्मू-कश्मीर रियासत के शांतिपूर्ण एवं लोकतांत्रिक विलय को सुनिश्चित करने के लिए अनुच्छेद 370 को बेहद ध्यानपूर्वक तैयार किया गया था।
 
जम्मू-कश्मीर से दोनों सांसदों ने वकील महेश बाबू के माध्यम से याचिका दायर कर अपनी दलील पेश की कि राष्ट्रपति का आदेश और अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म करने से संबंधित नया कानून ‘असंवैधानिक’ है।
 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित क्षेत्रों- जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख में विभाजित करने से संबंधित अधिनियम को अपनी मंजूरी दे दी। यह कानून 31 अक्टूबर को प्रभाव में आएगा।
 
31 अक्टूबर को देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के तौर पर मनाया जाता है, जिन्होंने स्वतंत्रता के बाद 565 रियासतों को भारत संघ में मिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। इस सप्ताह की शुरुआत में संसद ने इस अधिनियम पर अपनी स्वीकृति दी थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख तंजानिया में पेट्रोल से भरी लॉरी पलटी, आग लगने से 60 लोगों की मौत