जल्द खुलेगा तिरुपति बालाजी मंदिर, देव दर्शन के लिए बनी गाइडलाइन

मंगलवार, 2 जून 2020 (22:19 IST)
तिरुपति। आंध्रप्रदेश में तिरुमाला पहाड़ी पर स्थित भगवान वेंकेटेश्वर के विख्यात मंदिर में कोविड-19 के कारण दो माह से अधिक समय तक दर्शनार्थियों के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध हटाने की तैयारियां चल रही है। मंदिर प्रशासन 8 जून से कड़े सुरक्षा उपायों के बीच दो-तीन दिनों तक अपने कर्मचारियों के लिए पूर्वाभ्यास करेगा।
 
देव दर्शन के लिए गाइडलाइन भी बनाई गई है, जिसका पालन दर्शनार्थियों को करना होगा। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) बोर्ड के अध्यक्ष वाईवी सुब्बा रेड्डी ने कहा कि लोगों के बीच 6 फुट की दूरी समेत कोविड-19 के सभी एहतियाती कदमों का कड़ाई से पालन करते हुए दो या तीन दिन तक मंदिर के कुछ कर्मियों और संबद्ध अन्य अधिकारियों को मंदिर में प्रवेश करने दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उसके तहत इस पहाड़ी पर और विशाल मंदिर परिसर में व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि मंदिर के अधिकारियों के इस अभ्यास से संतुष्ट होने के बाद श्रद्धालुओं को इस पावन पहाड़ी पर आने दिया जाएगा तथा तत्काल ऑनलाइन टिकट उपलब्ध होगा।
 
रेड्डी ने कहा कि जो लोग अनजाने में बिना टिकट के आ जाएंगे, उन्हें पहाड़ी के प्रवेश द्वार ‘अलीपिरि’ में अपना विवरण और संबंधित सबूत देना होगा तथा फिर उन्हें दर्शन पर्ची दी जाएगी।
 
रेड्डी ने इस बात पर बल देते हुए कहा कि हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि दर्शनार्थी को समूह में दर्शन करने की अनुमति नहीं होगी। इसके लिए उन्हें मंदिर के नए नियमों का पालन करना होगा। देव दर्शन के लिए चरणबद्ध तरीके से दर्शनार्थियों को जाने की अनुमति होगी और दर्शन से पहले और बाद में उन्हें सैनिटाइज किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान भी 2000 साल से भी अधिक प्राचीन इस धर्मस्थल में भगवान वेंकेटेश्वर के लिए पुरोहितों द्वारा पारंपरिक विधि-विधान व दैनिक अनुष्ठान कराए जा रहे हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भारत के लिए अच्छी खबर, COVID-19 के लिए एंटीवायरल दवा एवीफेविर को रूस की मंजूरी