Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका के ओहियो में दिखी बादलों की सुनामी, जानिए क्या है आर्कस क्लाउड फॉर्मेशन (वीडियो)

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 21 जून 2022 (16:39 IST)
Photo - Twitter
ओहियो। अमेरिका के ओहियो शहर के रहवासियों ने तड़के अपने घरों से निकलकर एक ऐसा दृश्य देखा, जिसे देखकर वे अचंभित रह गए। हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें बादलों की सुनामी आती दिख रही है। ये वीडियो जिसने देखा, वो चकित रह गया। क्योकि, इससे पहले ऐसा कुछ कैमरे पर कभी कैद नहीं हुआ। 
 
बादलों की इस सुनामी को आर्कस क्लाउड फॉर्मेशन (Arcus cloud formation) या 'रोल क्लाउड' कहते हैं। जब नमी से भरे बादलों का समूह एक साथ आसमान की और उठता है, तो सुनामी की लहरों की तरह प्रतीत होता है। 
 
इस घटना का वीडियो बनाकर सबसे पहले सोशल मीडिया पर अपलोड करने वाले युवा का कहना है कि मैंने बादलों का ऐसा रूप पहले कभी नहीं देखा था, ऐसा लग रहा था जैसे प्रलय आ गया हो। अब तक इस वीडियो को सोशल मीडिया पर लाखों लोगों द्वारा शेयर किया जा चुका है। 
ये वीडियो अमेरिका के ओहियो के सिनसिनाटी शहर का बताया जा रहा है। अमेरका का ये शहर कई दिनों से मौसम की मार झेल रहा है। पिछले 15 दिनों से चल रही भारी बारिश के बाद पूरा इलाका तूफान की चपेट में आ गया, जिसके कारण कई पेड़ गिर गए, रास्ते जाम हो गए और लोगों के घरों को भी काफी नुकसान पहुंचा। 
 
क्या है आर्कस क्लाउड फार्मेशन?
सामान्य बादलों से अलग आर्कस बादल ज्यादा लंबे और पतले होते हैं। किसी क्षेत्र में जब बेहद शक्तिशाली आंधी-तूफान आते हैं, तब जाकर आर्कस क्लाउड बनते हैं। ऐसे बादल ज्यादातर भारी बारिश और तूफानों वाले इलाकों में देखने को मिलते हैं। मौसम खराब होने पर इन बादलों का समूह एक कॉलम के रूप में आगे बढ़ता हुआ नजर आता है। आर्कस क्लाउड फॉर्मेशन ज्यादातर बारिश के दौरान होता है, इसलिए ऐसा कुछ पहली बार कैमरे में कैद हो पाया। 
 
 
 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

आतंकियों पर पिल पड़े सुरक्षाबल, आज 4 और ढेर, 2 दिनों में 11 को पहुंचाया जहन्नुम में