वैष्णोदेवी यात्रियों के लिए शुरू हुई बड़ी सुविधा, 1 घंटे का कठिन सफर पूरा होगा अब सिर्फ 3 मिनट में...

बुधवार, 26 दिसंबर 2018 (10:19 IST)
मां वैष्णोदेवी के श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है। मां वैष्णो देवी भवन से भैरों घाटी का सफर अब 3 मिनट में हो सकेगा।

जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने मां वैष्णो देवी भवन से भैरों घाटी के लिए यात्री रोपवे सेवा का ई-उद्घाटन कर इसकी सौगात यात्रियों को दी। 85 करोड़ रुपए की लागत वाली इस सेवा से मां वैष्णो देवी मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों का सफर आसान बनेगा।
 
खबरों के अनुसार रोपवे की सुविधा शुरू होने से भवन और भैरों मंदिर के बीच यात्रा का समय 1 घंटे से घटकर मात्र 3 मिनट रह जाएगा। श्राइन बोर्ड ने टिकट दर कम रखने का फैसला किया इसलिए यहां रोपवे के लिए 100 रुपए प्रति यात्री देने होंगे।
इस रोपवे की क्षमता 800 यात्री प्रतिघंटा है। रोप वे के लिए कैबिन व कई उपकरण स्विट्जरलैंड से मंगाए गए रोपवे का डिजाइन पश्चिम की तर्ज पर किया गया है।
 
धार्मिक मान्यता है कि मां वैष्णो देवी के दरबार में आने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा तब तक पूरी नहीं मानी जाती, जब तक श्रद्धालु भैरों घाटी जाकर मंदिर में दर्शन न कर लें, लेकिन वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन करने के बाद अक्सर श्रद्धालु इतने थक जाते हैं कि वे भैरों घाटी की 6600 फीट की खड़ी चढ़ाई पूरी नहीं कर पाते और बिना दर्शन किए ही वापस चले जाते हैं। वैसे वैष्णो देवी भवन से भैरों घाटी की दूरी सिर्फ 3.5 किलोमीटर है लेकिन चढ़ाई अधिक होने से यह सफर कठिन हो जाता था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख गहलोत सरकार का बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 68 आईएएस के तबादले