Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Weather Prediction : मानसून फिर सक्रिय, जानिए कैसा रहेगा अगले 7 दिन मौसम...

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 17 जुलाई 2021 (07:45 IST)
नई दिल्ली। देश में दक्षिण पश्चिम मानसून फिर सक्रिय हो गया है। उत्तर प्रदेश में गरजचमक के साथ कुछ जगह हल्की बारिश हुई वहीं हिमाचल प्रदेश के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
 
विभाग ने कहा कि 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। उसने कहा कि 18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा 18 जुलाई को दिल्ली में भारी बारिश की संभावना है।
 
विभाग ने कहा कि 18 जुलाई को उत्तर प्रदेश में, 19 जुलाई को जम्मू में और 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अनुमान है। उसने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की आशंका और बारिश होने का अनुमान है। इससे घर के बाहर मौजूद लोगों और जानवरों के हताहत होने की भी आशंका है।
 
अगले 6-7 दिनों के दौरान गुजरात को छोड़कर पश्चिमी तट और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत के शेष हिस्सों में व्यापक बारिश होने की संभावना है। विभाग ने कहा कि इसी अवधि के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कर्नाटक, केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।
 
आईएमडी ने कहा कि पूर्वोत्तर में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 19 जुलाई तक कहीं-कहीं भारी बारिश होने की उम्मीद है जिसकी तीव्रता व प्रसार बाद में धीरे-धीरे कम होने की संभावना है।
 
webdunia
दिल्ली में होगी हल्की बारिश : मौसम विभाग ने शनिवार को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ बौछारें पड़ने अथवा हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।
 
मुंबई में 250 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया : मुंबई और इसके उपनगरों में शुक्रवार सुबह से भारी बारिश के कारण मीठी नदी में जलस्तर बढ़ जाने से शहर के कुर्ला इलाके से करीब 250 निवासियों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया वहीं उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्र के कई इलाकों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने के बावजूद बारिश नहीं होने से तापमान सामान्य से ज्यादा बना हुआ है।
 
हिमाचल में आज येलो अलर्ट : हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग के मुताबिक मैदानों, निचली और मध्यम पहाड़ियों पर शनिवार को भारी बारिश, आंधी-तूफान और बिजली गिरने की आशंका के मद्देनजर ‘येलो’ चेतावनी जारी की गई है। वहीं विभाग की तरफ से 18-20 जुलाई के लिए भारी से बहुत भारी बारिश, आंधी-तूफान और बिजली गिरने को लेकर ‘ऑरेंज’ चेतावनी जारी की गई है।
 
हरियाणा में 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी : हरियाणा और पंजाब में भी शुक्रवार को मानसूनी बारिश से मिली कुछ दिन की राहत के बाद अधिकतम तापमान बढ़ा। दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक हरियाणा में 18,19 और 20 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

गंजबासौदा में मौत के कुएं से 19 को सुरक्षित निकाला, 11 शव बरामद