Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बारिश और बर्फबारी से गिरा तापमान, शीतलहर से बढ़ा सर्दी का सितम

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 29 दिसंबर 2021 (08:45 IST)
नई दिल्ली। कहीं बर्फबारी और कहीं बारिश की वजह से देशभर में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की गई। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश की वजह से देश के कई राज्यों में शीतलहर चली। उत्तरपश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में 1 और 2 जनवरी को शीतलहर चल सकती है।
 
मौसम विभाग के मुताबिक, एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रवात के रूप में उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर मंडरा रहा है। वहीं, दक्षिणपश्चिमी राजस्थान और उसके आसपास के इलाके में भी एक चक्रवाती परिसंचरण दिख रहा है। वहीं, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।
 
मंगलवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिली। वहीं, बुधवार को भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।
 
webdunia
उत्तराखंड में बर्फबारी : बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर के आस-पास के क्षेत्रों में मंगलवार को ताजा बर्फबारी हुई, जिससे निचले क्षेत्रों में ठंड और बढ़ गयी। वहीं, राज्य के मैदानी इलाकों में दिन में ज्यादातर समय आसमान में बादल छाए रहे। देहरादून में भी ठंड का प्रकोप रहा, जहां सूर्य दोपहर के समय महज कुछ देर के लिए निकला। मुक्तेश्वर राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा। वहां न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अल्मोड़ा में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा। टिहरी में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस, देहरादून में 6.1 डिग्री सेल्सियस और पंतनगर में 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा।
 
यहां बारिश ने बढ़ाई परेशानी : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश की वजह तापमान काफी नीचे चला गया। दिल्ली के साथ ही उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और राजस्थान में भी सर्दी का प्रकोप दिखाई दिया। दक्षिणी भारत के कुछ इलाकों में बारिश जारी है। अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में भी हल्की बारिश का अनुमान है।

इंदौर में कोल्ड डे : मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर बारिश के साथ ओले गिरने से तापमान में भारी गिरावट आई। सागर, जबलपुर रीवा और शहडोल संभाल में आज भी बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना। इंदौर समेत कई शहरों में आज कोल्ड डे रहेगा।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नए साल में बदल जाएंगे नियम, क्या होगा आप पर असर...