Weather update : भारी बारिश से मुंबई, मध्यप्रदेश में भयावह स्थिति, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

सोमवार, 9 सितम्बर 2019 (11:19 IST)
पिछले कई दिनों से मुंबई पानी-पानी हो गई है। शहर में भारी बारिश से सड़कें और रेलवे ट्रेक पर पानी भर गया है। शहर में सोमवार को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं दूसरी ओर राजस्थान में भी अगले 5 दिन भारी बारिश की संभावना है। जबकि मध्यप्रदेश में भारी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। राज्‍य में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भारी बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। राज्‍य के 11 जिलों में हालात काफी खराब हैं।

खबरों के मुताबिक, मौसम विभाग मुंबई और आसपास के इलाकों में सोमवार को भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इससे पूर्व पिछले 4 दिनों की बारिश के बीच शुक्रवार को एक दिन के लिए मिली थोड़ी राहत के बाद शनिवार को फिर बारिश ने मुंबईकरों को परेशान किया।

लगातार होती रही बारिश के कारण जहां लोकल देरी से चलने लगी, वहीं कई स्थानों पर पानी भी जमा हो गया। इसके कारण लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ा। पश्चिम तट पर गुजरात से केरल तक बने एक सिस्टम और ओडिशा के पास बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण मुंबई के कई हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल रही है। इस साल अब तक हुई अच्छी बारिश के चलते मुंबई शहर और उपनगर दोनों जगह सामान्य से अधिक बारिश दर्ज हो चुकी है।

मध्यप्रदेश में भारी बारिश से हाहाकार : मध्यप्रदेश में भारी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भारी बारिश के कारण नदी-नाले भी उफान पर हैं। 11 जिलों में हालात काफी खराब है। भारी बारिश को देखते हुए भोपाल सहित 4 जिलों में स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। होशंगाबाद जिले में लगातार बारिश से भयावह स्थिति हो गई है।

राज्य में बारिश को देखते हुए निचले इलाकों और नदी के किनारे के इलाकों को खाली करवा लिया है। इंदिरासागर बांध में जलस्तर बढ़ जाने के कारण बांध के गेट खोले गए हैं तथा ओंकारेश्वर में भी नर्मदा ऊफान पर है। होशंगाबाद में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। सेठानी घाट पर नर्मदा के जलस्तर में काफी बढ़ोतरी हो गई है।
 
ALSO READ: भारी बारिश नदियां उफान पर, जनजीवन अस्त-व्यस्त, भोपाल समेत 4 जिलों में स्कूलों की छुट्टी
राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी : मानसून एक बार फिर से प्रदेश में अपना असर दिखाता हुआ नजर आ रहा है। इसके साथ ही हिमाचल की ओर से फिर से मानसून ने राजस्थान का रुख कर लिया है, जिसके चलते अगले 5 दिन राजस्थान में भारी बारिश की संभावना बनी है। पूर्वी राजस्थान के 15 जिलों तो वहीं पश्चिमी राजस्थान के 3 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
राजधानी जयपुर सहित करीब एक दर्जन जिलों में भी रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। अगले 5 दिनों तक पूर्वी राजस्थान के 15 जिलों कोटा, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, बारां, झालावाड़, राजसमंद, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, बूंदी, भरतपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, धौलपुर में तेज से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के तीन जिलों बाड़मेर, जोधपुर और गई है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 100 साल के इतिहास में पायलटों की सबसे बड़ी हड़ताल, 1500 उड़ानें रद्द, 3 लाख लोग प्रभावित