वेबदुनिया 11 : अपनी क्रिकेट टीम बनाओ, जमकर पैसा कमाओ...

'वेबदुनिया फेंटसी स्पोर्ट्‍स' ऐसा ऑनलाइन गेम है, जिसे खेलकर आप न सिर्फ जी भरकर मनोरंज कर सकते हैं, बल्कि जमकर कमाई भी कर सकते हैं। यदि आप क्रिकेट के शौकीन हैं तो यह गेम आपके लिए 'सोने पे सुहागा' साबित होगा क्योंकि इस गेम को ज्ञान और कौशल के आधार पर ही खेला जाता है।
 
इस ऑनलाइन गेम को खेलने के लिए आपको दो देशों की वास्तविक टीमों में से 11 खिलाड़ियों का चयन करना होता है। लेकिन, इसके लिए सबसे पहले फेंटसी टीम बनाने के लिए आपको लॉग इन करना होगा। इसके लिए आप फेसबुक अकाउंट से लॉग इन कर सकते हैं या फिर फोन नंबर देकर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं।
 
टीम बनाने के लिए यहां क्लिक करें...
 
कैसे चुनें टीम : आगामी मैचों में खेलने वाली दो वास्तविक (भारत-पाकिस्तान या फिर कोई अन्य दो देशों की टीम) टीमों से आप अपनी 11 खिलाड़ियों की टीम का चयन कर सकते हैं। किसी भी टीम से आप अधिकतम 7 खिलाड़ियों का चयन कर सकते हैं। इनमें 3-5 गेंदबाज, 3-5 बल्लेबाज, 0-3 आलराउंडर और 1 विकेट कीपर का चयन कर सकते हैं। इनमें एक कैप्टन और एक वाइस कैप्टन भी शामिल है। 
 
टीम चयन के लिए 100 क्रेडिट अंक का बजट निर्धारित है, इसके भीतर ही आपको खिलाड़ियों का चयन करना होता है। यदि आपको अधिक अंक हासिल करने हैं तो टीम का चयन बहुत ही सावधानी से करें। 
 
कैसे मिलते हैं अंक : वास्तविक टीम के प्रदर्शन के आधार पर छक्का, चौका, 2 रन और 1 रन के अलग-अलग पॉइंट निर्धारित हैं। 0 पर आउट होने की स्थिति में नेगेटिव अंक मिलते हैं। इसके साथ ही जैसे ही दोनों वास्तविक टीमों का मैच शुरू होगा, आपके द्वारा चुने गए खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर आपकी फेंटसी टीम के अंक इकट्‍ठे होना शुरू हो जाएंगे। मैच खत्म होने के बाद टोटल अंकों के आधार पर आपको पता चलता है कि आपने कितनी रकम जीती है। 
 
इस प्रक्रिया और आसानी से समझने के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हैं...

 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख शरद पवार ने बताया, क्या है पीएम मोदी और अटल बिहारी वाजपेयी में अंतर