Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जब एक 10 साल के दृष्‍टहीन बच्‍चे ने शॉर्क टैंक के जजों को किया इम्‍प्रेस, जीत लिया ‘देश का भी दिल’

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 24 मार्च 2022 (15:58 IST)
उम्र महज 10 साल। उस पर भी पूरी तरह से दृष्‍टिहीन। ऐसे बच्‍चे से क्‍या और कितनी उम्‍मीद की जा सकती है। लेकिन इस मासूम बच्‍चे ने न सिर्फ बड़ी कंपनियां संचालित करने वाले शॉर्क टैंक के जजेस का दिल जीता, बल्‍कि अब सोशल मीडिया के माध्‍यम से ये पूरे देश के लोगों का दिल जीत रहा है। इन दिनों इस बच्‍चे की सोशल मीडिया में जमकर तारीफ और चर्चा हो रही है।

दरअसल, टीवी पर आने वाला शॉर्क टैंक शो एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म है, जहां अच्‍छे बिजनेस आइडियाज लाने वालों के लिए शो के जजेस निवेश करते हैं और उनके स्‍टार्टअप को आगे ले जाने में मदद करते हैं।

इसी मकसद से 10 साल का दृष्‍टिहीन बच्‍चा प्रथमेश सिन्‍हा यहां पहुंचा था। प्रथमेश पुणे का रहने वाला है।
वो एमी नाम की एक ऐसी मशीन का डेमोस्‍ट्रेशन देने के लिए यहां आया था, जो खासतौर से दृष्‍टिहीन लोगों के लिए वरदान हैं।

प्रथमेश ने इस मशीन के बारे में बताते हुए कहा कि जब लॉकडाउन लगा हुआ था उस वक्‍त उसने इस मशीन के जरिए कई तरह की चीजें सीखीं। यह मशीन ब्रेल लिटरेसी के लिए वरदान की तरह है। इसमें ब्रेल लिपी पढ़ी जा सकती है। की-बोर्ड की मदद से रइटिंग की जा सकती है। रीडिंग की जा सकती है और टायपिंग भी की जा सकती है। इतना ही नहीं, इसकी मदद से गेम्‍स खेले जा सकते हैं, शब्‍द सीखे जा सकते हैं।

... और जीत लिया सबका दिल
खास बात यह है कि एमी नाम की इस मशीन के बारे में डेमोस्‍ट्रेशन देने के प्रथमेश के अंदाज ने सबका दिल जीत लिया। इतनी छोटी सी उम्र में इतने प्रभावी तरीके से उसके बोलने के अंदाज, उसके मशीन के बारे में समझाने के अंदाज ने सबको भावुक कर दिया।

शॉर्क टैंक में आने के बाद प्रथमेश का यह वीडियो फेसबुक से लेकर व्‍हाट्सऐप और यूट्यूब तक पर वायरल हो रहा है। जिसमें उसकी मासूमियत से लेकर उसकी स्‍मार्टनेस की जमकर तारीफ हो रही है।

लोग यह देखकर हैरान है कि इतनी कम उम्र और उस पर दृष्‍टिहीन बालक के पास बोलने और समझाने का कितना जोरदार टेलेंट है।

कौन हैं प्रथमेश?
प्रथमेश मोटिवेशनल वीडियोज बनाते हैं और एक बड़ा मोटिवेशनल स्पीकर बनने के साथ ही आइएएस बनने का सपना भी देखते हैं। ये अपनी हर बात पूरे तथ्यों और सरलता के साथ बताते हैं। इनकी इसी सरलता और ज्ञान के कारण आज ये पूरे भारत देश में फेमस हो चुके हैं।

प्रथमेश ने स्टार्टअप के प्रोडक्ट का प्रेजेंटेशन दिया था। इनका ये प्रेजेंटेशन शार्क्स को इतना पसंद आया की, सब ने प्रथमेश की जमकर तारीफ की, और इनके जन्मदिन पर गिफ्ट्स भी भेजे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

केशव मौर्य और दिनेश शर्मा फिर से बन सकते हैं डिप्टी CM, योगी ने संभावित मंत्रियों को चाय पर बुलाया