Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

WHO का अलर्ट: 2030 तक बढ़ जाएंगी ये बीमारियां, बचने के लिए ऐसी कर लें लाइफस्‍टाइल

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 22 अक्टूबर 2022 (15:37 IST)
कोरोना के बाद वैसे ही दुनिया के ज्‍यादातर लोग कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं, लोग कई तरह के पोस्‍ट कोविड इफेक्‍ट से लड रहे हैं। ऐसे में डब्‍लूएचओ ने एक और चेतावनी जारी कर दी है। यह अलर्ट लोगों में खौफ पैदा करने वाला है।

दरअसल, हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शारीरिक गतिविधि 2022 पर वैश्विक रिपोर्ट ग्लोबल एक्शन प्लान ऑन फिजिकल एक्टिविटी 2018–2030 (GAPPA) जारी की है। इस रिपोर्ट में डब्ल्यूएचओ के प्रमुख डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने बताया है कि पैदल चलने, साइकिल चलाने, खेल और अन्य शारीरिक गतिविधियां शरीर के लिए बहुत अच्‍छी हैं।

लेकिन में रिपोर्ट एक डराने वाला तथ्‍य भी सामने आया है। दावा किया गया है कि विश्व स्तर पर एनसीडी के लगभग 500 मिलियन नए मामले 2020 और 2030 के बीच सामने आएंगे। जिसमें से लगभग 47 प्रतिशत हाई ब्लड प्रेशर और 43 प्रतिशत अवसाद से पैदा होंगे।

दरअसल, डबल्‍यूएचओ ने इसके पीछे की वजह भी बताई है। संगठन ने की रिपोर्ट में सामने आया है कि हर 4 में से 1 या इससे अधिक वयस्क और 80 प्रतिशत किशोर शरीरिक गतिविधियां नहीं के बराबर करते हैं। वहीं इस मामले में लड़कियां भी आगे हैं।

क्‍या है डब्‍लूएचओ की सलाह?
डब्ल्यूएचओ ने रिपोर्ट के साथ ही सलाह भी दी है। संस्‍था ने बताया कि शारीरिक निष्क्रियता, धूम्रपान और शराब पीना कई तरह की बीमारियों की वजह है। अगर कोई रोजाना आधे से एक घंटा भी शारीरिक गतिविधि को शामिल कर सकता है तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है। डब्‍लूएचओ ने कहा कि जो लोग नियमित व्‍यायाम करते हैं वे उनमें वक्‍त से पहले मृत्यु का जोखिम 20 से 30 प्रतिशत तक, दिल के दौरे का खतरा और अवसाद की रिस्‍क 7 से 8 प्रतिशत, टाइप 2 डायबिटीज की रिस्‍क 5 प्रतिशत तक कम हो सकती है।

स्‍वस्‍थ्‍य रहने के लिए क्या करें
बीमारियों से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा फीजिकल एक्टिविटी, व्‍यायाम और अन्‍य शारीरिक गतिविधियां अपनी लाइफ में शामिल करें। इसमें नियमित रूप से पैदल चलना, साइकिल चलाना, दौड़ना, सीढ़ियां चढ़ना, शारीरिक काम करना, आउट डोर गेम खेलना आदि फायदेमंद होगी।
Edited: By Navin Rangiyal

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रेलवे स्टेशनों पर उमड़ी भीड़, प्लेटफार्म टिकट की कीमत बढ़कर 50 रुपए