कर्नाटक में येदियुरप्पा ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, शाम 6 बजे चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

शुक्रवार, 26 जुलाई 2019 (10:32 IST)
बेंगलुरु। वरिष्ठ भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को राज्यपाल वजुभाई वाला से राजभवन में मुलाकात की और कर्नाटक में सरकार बनाने का दावा पेश किया। शपथ ग्रहण समारोह शाम 6 बजे होगा। येदियुरप्पा चौथी बार राज्य के मुख्‍यमंत्री बनेंगे।

येदियुरप्पा ने यहां राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात के बाद कहा, 'मैंने राज्यपाल से मुझे शाम छह बजे से सवा छह बजे के बीच मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने का अनुरोध किया। राज्यपाल राजी हो गए और मुझे एक पत्र दिया।' 
 
उन्होंने कहा, 'मंत्रिमंडल में किसे शामिल किया जाएगा, इसके बारे में मैं हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष से चर्चा करूंगा और उन्हें सूचित करूंगा।' 
 
येदियुरप्पा ने सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल से मुलाकात की और उनसे आज ही पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि चूंकि वह पहले ही विपक्ष के नेता हैं तो नेता चुनने के लिए विधायक दल की बैठक बुलाने की जरूरत है।
उल्लेखनीय है कि कर्नाटक में मंगलवार को भारी सियासी उठापटक के बाद कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार गिर गई थी। इसके तुरंत बाद एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था।
 
कर्नाटक विधानसभा में हुए फ्लोर टेस्ट में भाजपा को 105 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन मात्र 99 वोट ही हासिल कर सका था।
 
इससे पहले गुरुवार को विधानसभा के स्पीकर के.आर. रमेश ने तीन कांग्रेस विधायकों को दलबदल कानून के तहत अयोग्य घोषित ठहराते हुए कहा कि ये अगले विधानसभा चुनाव तक यानी साल 2023 से पहले चुनाव नहीं लड़ सकते।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख एमपी में भाजपा विधायकों की 'घर वापसी' की अटकलें तेज, 4 विधायकों पर सबकी नजर