भूख बढ़ाने के साथ ही किडनी के लिए भी फायदेमंद है ये मसाला, जानिए 5 फायदे

भारत में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए मसालों का खास महत्व है। हर मसाला अपने आप में खास और कई तरह के फायदों को समेटे हुए है, फिर चाहे वह केसर हो, इलायची, काली मिर्च या कुछ और। वैसे इस लिस्ट में जावित्री को अनदेखा नहीं किया जा सकता। इस खूबसूरत मसाले में सेहत के कितने फायदे छिपे हैं ये आप बेशक नहीं जानते होंगे। तो फिर देर किस बात की, चलिए जानते हैं जावित्री के फायदे - 
 
1 पाचन को बेहतर बनाती है - फाइबर से भरपूर होने के कारण यह मसाला आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है। यह पेट फूलना, कब्ज, गैस आदि की समस्याओं को दूर कर आपके पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में सहायक है।
 
2 रक्तसंचार - आपके शरीर में रक्तसंचार को बेहतर बनाने के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद मैंगनीज शरीर के अवांछित विषैले तत्वों को बाहर करता है और रक्तसंचार को ठीक करता है।
 
3 किडनी रहे सुरक्षि‍त - किडनी की सेहत के लिए जावित्री का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। यह किडनी स्टोन को बनने से तो रोकता ही है, बल्कि किडनी में पहले से मौजूद स्टोन को भी गलाने में मदद करता है। इसमें मौजूद मिनरल्स, मैग्नीशियम और कैल्शियम इसमें मदद करते हैं और कि‍डनी को इंफेक्शन से बचाते हैं।
 
4 भूख बढ़ाए - अगर आपको भूख कम लगती है या फिर नहीं लगती, तो जावित्री का सेवन जरूर करें। यह आपकी भूख बढ़ाती है। इसमें मौजूद जिंक आपकी भूख बढ़ाने में मदद करता है और जिन लोगों का इसी कारण से वजन नहीं बढ़ता, उन्हें भी फायदा मिलता है।
 
5 कैंसर में फायदेमंद - एशियन पेसिफिक जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन के एक अध्ययन के मुताबिक कैंसर से बचाव में जावित्री का सेवन बेहद अहम रोल निभाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, फ्री रेडिकल से रक्षा करते हैं और कैंसर से बचाव में मददगार होते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख प्रेम और समझदारी से संवारा जा सकता है दाम्पत्य