Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia

आज के शुभ मुहूर्त

(नवमी तिथि)
  • तिथि- वैशाख कृष्ण नवमी
  • शुभ समय- 6:00 से 7:30, 12:20 से 3:30, 5:00 से 6:30 तक
  • व्रत/मुहूर्त-पंचक प्रारंभ दिन 11.26 से
  • राहुकाल-दोप. 1:30 से 3:00 बजे तक
webdunia
Advertiesment

डूब जाओ 'माँ' के प्रेम में

हमें फॉलो करें डूब जाओ 'माँ' के प्रेम में

अनिरुद्ध जोशी 'शतायु'

मेरी अँखियों के सामने ही रहना, माँ शेराँवाली जगदम्बे।
मुझसे पाप-पुण्य हो तुम सहना, माँ शेराँवाली जगदम्बे।

माँ पर लिखना बहुत कठिन है, जबकि माँ पर बड़े-बड़े ग्रंथ रच दिए गए हैं। रामकृष्ण से जब पूछा गया कि क्या है माँ। वे चुप रह गए। उनकी आँखों से आँसू झरने लगे।

ND
ये आँसू ही हैं शब्द। शून्य में कहीं खोकर स्थिर हो गई ये आँखें ही हैं अर्थ। पूछना है तो पूछो सब कुछ लेकिन माँ पर मत पूछो। दुनिया का सारा प्रेम मृगमरीचिका है, जो समय के साथ बदलता रहता है जिसमें स्वार्थ है। किंतु माँ का प्रेम अनादि, अनंत और अनवरत है...पुत्र ही है जो माँ का ध्यान छोड़ अन्य में ध्यान रमाता है, ‍जहाँ उसे क्षणिक सुख ही मिलना है।

प्रेमिका छोड़कर जा सकती है, पत्नी छोड़कर जा सकती है, पुत्र और पुत्रियाँ भी छोड़कर जा सकते हैं, किंतु माँ साँसों की तरह है। माँ इस धरती का नमक है। माँ हमारी नसों में दौड़ता खून है। माँ हमारे हृदय की धड़कन है। माँ के बगैर इस ब्रह्मांड का अस्तित्व नहीं। जिन देहधारी स्त्रियों ने माँ होने का दर्द सहा है। वे जानती हैं कि जगत जननी माँ क्या होती है।

कैलाश पर्वत के ध्यानी की अर्धांगिनी माँ सती पार्वती को ही शैलपुत्री‍, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, सिद्धिदात्री आदि नामों से जाना जाता है। इसके अलावा भी माँ के अनेक नाम हैं जैसे दुर्गा, जगदम्बा, अम्बे, शेराँवाली आदि, लेकिन सबमें सुंदर नाम तो 'माँ' ही है।

माँ को जिसने भी जाना है, वह किसी भी 'माता की सवारी' आने वाली जगह पर नहीं जाएँगे, क्यों‍कि उस विराट शक्ति के समक्ष खड़े होने में देवताओं के दिल काँपते थे, तो उसका किसी के शरीर में आना असत्य है। सत्य के मार्ग पर चलो। सत्य यह है कि चित्त को माँ की श्रद्धा की ओर मोड़ो। माँ को अपनी अँखियों के सामने से मत हटाओ। कम से कम इन नौ दिनों में जानो कि माँ क्या है। उस माँ को भी जिसने तुम्हें ये देह दी और उस माँ को भी जिससे यह जगत जन्मा।

डूब जाओ 'माँ' के प्रेम में। जब तक डूबोगे नहीं, तब तक दु:ख और सुख के खेल में उलझे रहोगे। डूबने से ही मुक्ति मिलेगी। वेद, पुराण और गीता सभी कहते हैं कि जो इस प्रेम के सागर में डूबा है वही पार हुआ है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi