अद्‍भुत ऑटो एक्सपो संपन्न

25 नए वाहन लांच, 105 वाहन प्रस्तुत

मंगलवार, 12 जनवरी 2010 (13:31 IST)
दिल्ली के प्रगति मैदान में सोमवार को 10वें नई दिल्ली ऑटो एक्सपो का समापन हो गया। एक्सपो कई मायनों में अद्‍भुत रहा। 7 दिनी आयोजन के दौरान 20 लाख दर्शक आए। 25 नए वाहन लांच किए गए, जबकि 15 कॉन्सेप्ट वाहनों को प्रदर्शित किया गया। पूरे एक्सपो में छोटी और पर्यापवरण-हितैषी कारों का बोलबाला रहा। अगला ऑटो एक्सपो 2012 में 5 से 13 जनवरी तक प्रगति मैदान से हटकर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आयोजित किए जाने की संभावना है।

देश-विदेश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए वाहन लांच करने का दुनिया का प्रमुख मंच बन चुके इस एक्सपो के आयोजकों का कहना है कि राजधानी में सोमवार को संपन्न 10वें ऑटो एक्सपो में वैश्विक स्तर पर एवं कॉन्सेस्ट कारों के 15 मॉडल पेश किए गए हैं और कुल मिलाकर इस एक्सपो में 105 नए वाहन प्रस्तुत किए गए।

सियाम की अनभिज्ञता : 11वें ऑटो एक्सपो के राजधानी दिल्ली से बाहर आयोजित किए जाने के बारे में पूछे जाने पर सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सिआम) के एक अधिकारी ने कहा कि तत्काल इस संबंध में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है, लेकिन अगली बार यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा।

सिंधिया की घोषणा : ऑटो एक्सपो का समापन करते हुए केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अगला एक्सपो 5 से 13 जनवरी 2012 में आयोजित किए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि भारत छोटी और कॉम्पेक्ट कारों का प्रमुख केंद्र बनता जा रहा है इसके मद्देनजर अगला एक्सपो 10वें एक्सपो से भी ज्यादा महत्वपूर्ण होगा। (एजेंसी)

वेबदुनिया पर पढ़ें